logo-image

महंगा पड़ेगा ऑनलाइन खाना मंगाना, सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) पर रोक का असर

सिंगल यूज प्‍लास्‍टिक (Single Use Plastic) के ऊपर पाबंदी लगने के बाद इस बिजनेस की परिचालन लागत (Operating Cost) बढ़ने की आशंका है.

Updated on: 02 Oct 2019, 02:22 PM

नई दिल्ली:

देश में फूड डिलीवरी (Food Delivery‎) बिजनेस काफी तेजी से पैर पसार रहा है. वहीं सिंगल यूज प्‍लास्‍टिक (Single Use Plastic) के ऊपर पाबंदी लगने के बाद इस बिजनेस की परिचालन लागत (Operating Cost) बढ़ने की आशंका है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्लास्टिक पर पाबंदी लगने से प्लास्टिक बैग, कप, डब्बे, स्ट्रॉ जैसे पैकेजिंग मैटेरियल का इस्तेमाल बंद हो जाएगा. बता दें कि फिलहाल देश के 18 राज्यों में प्लास्टिक बैग के इस्तेमाल पर रोक है.

यह भी पढ़ें: चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग अगले हफ्ते आएंगे भारत, PM मोदी के साथ करेंगे अहम बैठक

वहीं महाराष्ट्र, तमिलनाडु, और मध्यप्रदेश में सिंगल यूज प्लास्टिक प्लेट, चम्मच, कप, स्ट्रॉ के इस्तेमाल पर पहले से पाबंदी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कई रेस्टोरेंट के मालिकों का कहना है कि चूंकि प्लास्टिक काफी सस्ता मैटेरियल है. ऐसे में भविष्य में सब्जियां और दूध आदि की डिलीवरी का खर्च काफी बढ़ने की आशंका है.

यह भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने छोटे कारोबारियों को दिया बड़ा तोहफा, SMS से फाइल कर पाएंगे GST रिटर्न

बीकानेर फूड्स डिलीवरी पर लगा सकता है रोक
बीकानेर फूड्स के मैनेजिंग डायरेक्टर एस एस अग्रवाल के मुताबिक 2 अक्टूबर से सिंगल यूज प्लास्टिक पर पाबंदी लगने पर हम कुछ समय के लिए डिलीवरी पर रोक लगा सकते हैं. हम फिलहाल नए विकल्प तलाश कर रहे हैं और विकल्प मिलने के बाद ही डिलीवरी को फिर से शुरू कर पाएंगे. हालांकि उनका कहना है कि सस्ते प्लास्टिक को बंद करने से पहले सरकार को उसका विकल्प देना जरूरी था.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: यहां मिल रहा है सिर्फ सवा 2 लाख रुपये में 1 किलो सोना, जानें कैसे

मौजूदा समय में मिट्टी के बर्तन और मोटे कागज या दोबारा इस्तेमाल होने वाले महंगे प्लास्टिक से बने डिब्बों के जरिए डिलीवरी का विकल्प तलाशा जा रहा है. हालांकि इनका इस्तेमाल कर पर डिलीवरी की लागत बढ़ जाएगी. एक्सपर्ट का कहना है कि पैकेजिंग की अधिक लागत की भरपाई ग्राहकों के जरिए नहीं की जा सकती है. पिछले वित्त वर्ष में इंडस्ट्री को इनपुट टैक्स क्रेडिट बचाने में मिली असफलता की वजह से करीब 20 यूनिट बंद हो गई थीं. वहीं डिलीवरी प्लेटफॉर्म के डिस्काउंट देने की वजह से भी कंपनियों को काफी नुकसान हुआ था.

यह भी पढ़ें: क्या होता है डीमैट अकाउंट (Demat Account) और शेयर बाजार (Share Market) में ट्रेडिंग के लिए क्यों है जरूरी

गौरतलब है कि पर्यावरण (Environment) के लिए खतरा बन चुके प्‍लास्‍टिक से अब दुनिया निजात पाना चाह रही है. भारत भी अब आज यानि 2 अक्‍टूबर से सिंगल यूज प्‍लास्‍टिक (Single Use Plastic) को बैन करने जा रहा है. आज (2 अक्टूबर) से प्लास्टिक से बने बैग, कप और स्ट्रॉ पर नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार पाबंदी (Plastic Ban) लगाने की तैयारी कर रही है.