BREAKING NEWS
  • Today History: आज ही के दिन WHO ने एशिया के चेचक मुक्त होने की घोषणा की थी, जानें आज का इतिहास- Read More »
  • Horoscope, 13 November: जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़िए 13 नवंबर का राशिफल- Read More »
  • देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) का दावा, महाराष्ट्र में बीजेपी जल्द बनाएगी स्थिर सरकार- Read More »

छोटे निवेशकों को लुभाएगी पेटीएम मनी (Paytm Money), 250 करोड़ रुपये होगा निवेश

News State Bureau  |   Updated On : July 29, 2019 07:45:04 PM
वन97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications)-पेटीएम (Paytm)

वन97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications)-पेटीएम (Paytm) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

वन97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications) अपने म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) कारोबार को विस्तार करने जा रहा है. विस्तार योजना के तहत कंपनी अपने इनवेस्टमेंट प्लेटफॉर्म पेटीएम मनी (Paytm Money) में एक से डेढ़ साल में 250 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. बता दें कि वन97 कम्युनिकेशंस पहले ही इस कारोबार में 80 करोड़ रुपये निवेश कर चुकी है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की इस स्कीम से महज 1000 रु लगाकर लो ताउम्र 5000 रुपये की पेंशन

सस्ती ब्रोकिंग मॉडल को विकसित करने की योजना
कंपनी डायरेक्ट म्यूचुअल फंड डिस्ट्रिब्यूशन प्लेटफॉर्म पेटीएम मनी के जरिए करीब 10 लाख रीटेल यूजर्स बेस तैयार करने के बाद अब सस्ती ब्रोकिंग मॉडल को विकसित करने की योजना बना रही है. बता दें कि कंपनी को स्टॉक ब्रोकिंग और डिपॉजिटरी सर्विसेज के लिए कंपनी को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है. फिलहाल पेटीएम मनी के जरिए निवेशक 100 रुपये की SIP भी शुरू कर सकते हैं. पेटीएम मनी SEBI के साथ बतौर इनवेस्टमेंट एडवाइजर जुड़ा हुआ है, यही इसे अन्य डिस्ट्रीब्यूटर से अलग करता है. पेटीएम निवेश पर किसी भी तरह का कमीशन नहीं लेती है. निवेशक देश के सभी 40 म्यूचुअल फंड की किसी भी डायरेक्ट स्कीम में निवेश कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: SBI ने फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) को लेकर किया ये बड़ा फैसला, 42 करोड़ ग्राहकों पर होगा असर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पेटीएम मनी के लॉन्च होने के एक साल के अंदर ही डायरेक्ट SIP इनवेस्टमेंट प्लान के लिए कंपनी देश की बड़ी इनवेस्टमेंट प्लेटफार्म बन चुकी है. मौजूदा समय में देश के कुल SIP रजिस्ट्रेशन में 40 फीसदी रजिस्ट्रेश पेटीएम मनी के जरिए हो रहा है. कंपनी फिलहाल अपनी विस्तार योजनाओं के तहत कई कदम उठाने जा रही है. कंपनी का कहना है कि पेटीएम के करीब 80 फीसदी ग्राहक पहली बार कैपिटल मार्केट में निवेश करने जा रहे हैं. कंपनी के मुताबिक माइक्रो SIP से म्यूचुअल फंड बाजार की ग्रोथ में विस्तार होगा. विस्तार के साथ अगले 4-5 साल में बाजार 2 करोड़ निवेशक से बढ़कर 5 करोड़ निवेशक होने की संभावना है.

First Published: Jul 29, 2019 07:45:04 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो