logo-image

BSE सेंसेक्स में 250 अंक से ज्यादा की तेज़ी, निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई 11,760 के करीब, निफ्टी बैंक रिकॉर्ड ऊंचाई पर

एनर्जी सेक्टर को छोड़कर ज्यादातर सेक्टर इंडेक्स में मज़बूती के साथ कारोबार. मेटल्स, सरकारी बैंक, ऑटो, इंफ्रा, आईटी और फार्मा शेयर चढ़े

Updated on: 01 Apr 2019, 09:39 AM

नई दिल्ली:

सोमवार को हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में शेयर बाज़ार में तेज़ी के साथ कारोबार होते हुए देखा गया. BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 250 अंक से ज्यादा की तेज़ी के साथ 38,900 के ऊपर कारोबार करते हुए देखा गया. वहीं NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी में करीब 70 अंक की बढ़त के साथ 11,700 के स्तर के पार कारोबार हुआ. निफ्टी का ऑलटाइम हाई 11760 है, फिलहाल निफ्टी शिखर करीब 70 अंक दूर है. निफ्टी के स्मॉलकैप में करीब 1 फीसदी के तेज़ी दर्ज की गई. वहीं मिडकैप शेयरों में आधा फीसदी की तेज़ी के साथ कारोबार हुआ.

लार्सन एंड टूब्रो को कुवैत ऑयल कंपनी (KOC) से 2,500-5,000 करोड़ के रेंज का एक बड़ा ऑर्डर मिला है. शुरुआती कारोबार में वेदांता, जेएसडब्ल्यू (JSW) स्टील, टाटा स्टील, अल्ट्राटेक सीमेंट, अदानी पोर्ट्स, भारती एयरटेल, बजाज ऑटो, आयशर मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा में हरे निशान में कारोबार होते हुए देखा गया. दूसरी और कारोबार के शुरुआत में सिप्ला, BPCL, IOC, ओएनजीसी (ONGC) और ज़ी इंटरटेनमेंट में गिरावट के साथ कारोबार हुआ.

केडिया कमोडिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक अमेरिका और चीन के बीच इस हफ्ते ट्रेड वार खत्म होने के आसार हैं। उनका कहना है कि ट्रेड वॉर खत्म होने की संभावना से मेटल्स शेयरों में तेजी के संकेत हैं. वहीं इसी हफ्ते ट्रंप की एनर्जी पॉलिसी आने की संभावना है. अगर अमेरिका ईरान पर और सख्ती बढ़ाता है तो कच्चे तेल की क़ीमतों में और तेजी आ सकता है.