BREAKING NEWS
  • OMG : इस भारतीय खिलाड़ी ने 22 गेंदों में जड़ दिया शतक, 12 चौके और दस छक्‍के- Read More »
  • महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगा तो सुप्रीम कोर्ट जाएगी शिवसेना- सूत्र- Read More »

मदर डेयरी 40 रुपये किलो के भाव पर बेचेगी ये सब्जी, दाम पर लगेगा अंकुश

BHASHA  |   Updated On : July 19, 2019 11:05:54 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

केंद्र ने राष्ट्रीय राजधानी में टमाटर की बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के इरादे से शुक्रवार को सरकारी कंपनी मदर डेयरी से टमाटर की उपलब्धता बढ़ाने और इसे 40 रुपये किलो के भाव पर बेचने को कहा. केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इसके साथ ही दिल्ली सरकार से व्यापारियों और ‘लाजिस्टिक’ उपलब्ध कराने वालों को मंडियों में टमाटर की आपूर्ति बढ़ाने के लिये प्रोत्साहित करने को कहा है ताकि कीमत वृद्धि पर तत्काल अंकुश लग सके.

यह भी पढ़ेंः बाबरी मस्जिद विध्ंवस प्रकरण में विशेष न्यायाधीश से 9 महीने में फैसला सुनाए: SC

उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश के श्रीवास्तव की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय अंतर-मंत्रालयी समिति की बैठक में यह निर्णय किया गया. प्रमुख उत्पादक क्षेत्रों में बारिश के कारण आपूर्ति बाधित होने से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में खुदरा बाजारों में टमाटर की कीमत 60 से 80 रुपये किलो तक पहुंच गई है.

मंत्रालय के अनुसार बागवानी विभाग ने यह संकेत दिया कि यह स्थिति केवल कुछ समय के लिये है और जल्दी ही आपूर्ति बढ़ने के साथ स्थिति सामान्य हो जाएगी. आपूर्ति क्षेत्रों में बारिश के कारण बाजार में टमाटर की आपूर्ति प्रभावित हुई है. समिति ने दिल्ली में टमाटर की उपलब्धता और कीमत को लेकर संबंधित पक्षों के साथ समीक्षा की. उसने पाया कि कीमत में 10 जुलाई से तीव्र वृद्धि हुई है और इस पर अंकुश लगाने के लिये तत्काल दो निर्णय किये गए.

यह भी पढ़ेंः मिर्जापुर में धरने पर बैठीं प्रियंका गांधी, बोलीं- सोनभद्र के पीड़ितों से मिलकर रहूंगी

इसके तहत मदर डेयरी को तत्काल अपनी दुकानों के जरिये टमाटर 40 रुपये किलो बेचना शुरू करने को कहा गया है. साथ ही बाजार में आपूर्ति बढ़ाने को कहा गया है ताकि ग्राहकों को अच्छी गुणवत्ता वाले टमाटर कम दाम पर उपलब्ध हों.

दूसरे, दिल्ली सरकार के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग को व्यापारियों और ‘लाजिस्टिक’ उपलब्ध कराने वालों को मंडियों में टमाटर की आपूर्ति बढ़ाने के लिये प्रोत्साहित करने को कहा गया है ताकि कीमत वृद्धि पर तत्काल अंकुश लगाया जा सके. मदर डेयरी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में करीब 100 सफल दुकानों के जरिये फल और सब्जी बेचती है.

First Published: Jul 19, 2019 11:05:54 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो