logo-image

प्याज की कीमतों (Onion Prices) में कमी लाने के लिए यह बड़ा कदम उठाएगी मोदी सरकार

प्‍याज की कीमतें जनता को रुला रही हैं. प्‍याज इतना महंगा हो गया है कि किलो में नहीं, बल्‍कि पाव में इसकी बिक्री हो रही है. आलम यह है कि प्‍याज कही 80 तो कहीं 100 रुपये प्रति किलो तक में बिक रहा है.

Updated on: 06 Nov 2019, 09:38 AM

नई दिल्ली:

प्‍याज की कीमतें जनता को रुला रही हैं. प्‍याज इतना महंगा हो गया है कि किलो में नहीं, बल्‍कि पाव में इसकी बिक्री हो रही है. आलम यह है कि प्‍याज कही 80 तो कहीं 100 रुपये प्रति किलो तक में बिक रहा है. प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि सरकार अन्य देशों से प्याज के आयात को बढ़ावा देगी, ताकि इसकी कीमतों में कमी आए. यह फैसला मंगलवार को हुई अंतर-मंत्रालय समिति की बैठक में लिया गया. समिति ने प्याज की उपलब्धता और कीमतों की फिर से समीक्षा की. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने कहा कि फैसला लिया गया है कि केंद्र सरकार ने प्याज के आयात को बढ़ावा दिया जाए.

यह भी पढ़ें : बीजेपी और शिवसेना के बीच सुलह कराने के लिए आरएसएस ने इस बड़े नेता को सौंपी जिम्‍मेदारी

अफगानिस्तान, मिस्र, तुर्की और ईरान स्थित भारतीय मिशनों को भारत को प्याज की आपूर्ति के लिए कहा गया है. उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही 80 से 100 कंटेनरों में प्याज भारत पहुंचेगी.

यह भी पढ़ें : दुश्‍मन मुल्‍क के जहरीली गैस छोड़ने से दिल्‍ली में हो रहा प्रदूषण, बीजेपी के इस नेता ने किया दावा

प्याज के आयात का निर्णय लिया जाना इसकी घरेलू उपलब्धता पर्याप्त न होने का संकेत है. सरकार महाराष्ट्र एवं अन्य दक्षिणी राज्यों से उत्तर भारत में प्याज की आपूर्ति का प्रयास कर रही है.