logo-image

रसोई के कुकिंग ऑयल से बनेगा बायोडीजल, चलेगी आपकी कार!, ये है मोदी सरकार का नया प्लान

केंद्र सरकार ने एक बार इस्तेमाल हो चुके कुकिंग ऑयल का दोबारा इस्तेमाल को लेकर एक नया तरीका ढूंढ निकाला है.

Updated on: 02 Oct 2019, 09:17 PM

नई दिल्‍ली:

भारत की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) ने पर्यावरण से प्रदूषण (Pollution) कम करने के लिए बड़ा फैसला किया है. सरकार ने रसोई के कुकिंग ऑयल (Cooking Oil) से बायोडीजल (Bio dieasel) बनाने का नया तरीका ईजाद किया है. केंद्र सरकार ने एक बार इस्तेमाल हो चुके कुकिंग ऑयल का दोबारा इस्तेमाल को लेकर एक नया तरीका ढूंढ निकाला है. हम अपने किचन में जब कुकिंग ऑयल एकबार इस्तेमाल कर लेते हैं तो उसे दोबारा इस्तेमाल करने से बचना चाहिए क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. मोदी सरकार ने इसे खराब तेल को भी उपयोग में लाने का नया तरीका ईजाद कर दिया है. इस कुकिंग ऑयल से अब मोदी सरकार बायोडीजल (Bio Diesel) बनाएगी और ये बायोडीजल आपकी कार में ईंधन के काम आएगा.

आपको बता दें कि कुकिंग ऑयल (Cooking Oil) चूंकि कुकिंग ऑयल एक बार इस्तेमाल होने के बाद दोबारा इस्तेमाल करने से सेहत को बड़ा नुकसान पहुंचाता है. इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (HPCL, BPCL, IOC) Indian Oil Corporation Ltd, Bharat Petroleum और Hindustan Petroleum) अब बायोडीजल बनाने को लेकर प्राइवेट कंपनियों से समझौता करेंगी, जो बायोडीजल बनाने के लिए प्लांट लगाएंगी. शुरुआत में तेल कंपनियां बायोडीजल 51 रुपये प्रति लीटर लेंगी और दूसरे साल इसकी कीमत बढ़कर 52.7 रुपये लीटर होगी और तीसरे साल बढ़कर 54.5 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी.

सरकार आने वाले समय में किचन में उपयोग किए गए तेल को लेने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिया है. अब आप अपने किचन में यूज्ड ऑयल को 800112100 पर कॉल करके जमा करवा सकते हैं.