logo-image

मोदी सरकार (Modi Government) दे सकती है सस्ते लोन का तोहफा, जानें क्या है वजह

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार और रिजर्व बैंक (RBI) की योजना है कि नए साल में बैंक लोन को सस्ता कर दें. रिजर्व बैंक की बैंकों के साथ बातचीत चल रही है.

Updated on: 25 Dec 2019, 10:17 AM

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार अगले साल यानि 2020 से सस्ते लोन (Cheap Loan) का तोहफा दे सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जनवरी में सरकारी बैंक (Government Banks) ब्याज दरों में कटौती कर सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार और रिजर्व बैंक (RBI) की योजना है कि नए साल में बैंक लोन को सस्ता कर दें. रिजर्व बैंक की बैंकों के साथ बातचीत चल रही है.

यह भी पढ़ें: RBI ने डिजिटल ट्रांजैक्शन के लिए पेश किया नया प्रोडक्ट, ग्राहकों को होंगे ढेरों फायदे

RBI ने बैंकों से लोन सस्ता करने को कहा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिजर्व बैंक (Reserve Bank) की ओर से बैंकों से क्रेडिट ग्रोथ (Credit Growth) बढ़ाने के साथ मार्केट में मनी का फ्लो बढ़ाने के लिए लोन (Loan) को सस्ता करने के लिए कहा है. बता दें कि रिजर्व बैंक की पिछली क्रेडिट पॉलिसी (Credit Policy) में रेपो रेट (Repo Rate) में कोई भी बदलाव नहीं किया गया था. हालांकि रिजर्व बैंक ने भविष्य में ब्याज दरों में कटौती की संभावना जताई थी. रिजर्व बैंक (Reserve Bank) की ओर से सुस्त पड़ती वृद्धि को रफ्तार देने और वित्तीय प्रणाली में धन उपलब्धता की स्थिति को बढ़ाने के लिए नीतिगत दर में कुल मिलाकर 1.35 फीसदी की कमी की जा चुकी है.

यह भी पढ़ें: IBC संशोधन अध्यादेश को मिली कैबिनेट की मंजूरी, कॉर्पोरेट पर नहीं चलेगा मुकदमा

बता दें कि छोटी बचत योजनाएं और डिपॉजिट रेट में कमी हो चुकी है. जानकारों का कहना है कि मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए बैंकों कर्ज को सस्ता करने का रास्ता निकाल सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कई बड़े सरकारी बैंकों ने रिजर्व बैंक (RBI) से कहा है कि सरकारी बैंक अपनी बैलेंसशीट (Balance Sheet) को देखते हुए नए साल में होम लोन (Home Loan) समेत अन्य लोन (Other Loan) को सस्ता कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Merry Christmas 2019: क्रिसमस के मौके पर आज बंद रहेंगे शेयर, करेंसी और कमोडिटी मार्केट

क्या होता है रेपो रेट, रिवर्स रेपो रेट
रेपो रेट (Repo Rate) वह दर होती है जिस दर पर रिजर्व बैंक (RBI) दूसरे व्यवसायिक बैंक को कर्ज देता है. व्यवसायिक बैंक रिजर्व बैंक से कर्ज लेकर अपने ग्राहकों को लोन ऑफर करते हैं. रेपो रेट कम होने से आपके लिए लोन की दरें भी कम होती हैं. वहीं रिवर्स रेपो रेट वह दर होती है जिस पर बैंकों को रिजर्व बैंक में जमा उनकी पूंजी पर ब्याज मिलता है.