logo-image

3 बड़ी सरकारी जनरल इंश्योरेंस कंपनियों का होगा विलय! जानिए आप पर क्या होगा असर

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने इन तीनों इंश्योरेंस कंपनियों के विलय को लेकर कैबिनेट नोट जारी किया था.

Updated on: 12 Feb 2020, 06:11 PM

नई दिल्‍ली:

मोदी कैबिनेट ने बड़ा फैसला लेते हुए देश की तीन बड़ी सरकारी जनरल इंश्योरेंस कंपनियों (PSU General Insurance Companies) के मर्जर को मंजूरी दे दी है. केंद्र सरकार ने यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी (United India Insurance Company), नेशनल इंश्योरेंस कंपनी (National Insurance Company) और ओरिएंटल इंडिया इंश्योरेंस कंपनी (Oriental India Insurance Company) को मिलाकर एक कंपनी बनाएगी. आपको बता दें कि इस विलय के बाद यह देश की सबसे बड़ी जनरल इंश्योरेंस कंपनी (General Insurance) बन जाएगी. केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने इन तीनों इंश्योरेंस कंपनियों के विलय को लेकर कैबिनेट नोट जारी किया था. आपको बता दें कि प्रीमियम के हिसाब से तीनों कंपनियों को मिलाकर 25 फीसदी प्रीमियम का हिस्सा सिर्फ तीनों कंपनियों से आता है.

इस विलय से ग्राहकों पर होगा ये असर
विशेषज्ञों से जब इस विलय के बारे में बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के इस फैसले से ग्राहकों पर कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा. उनकी पॉलिसी पर मिलने वाले फायदे पहले की तरह ही बरकरार रहेंगे. इसके अलावा तीनों इंश्योरेंश कंपनियों के विलय से ग्राहकों को कुछ और सुविधाएं मिल सकती हैं. आप ये मान लीजिए कि अगर आप किसी एक इंश्योरेंस कंपनी का बीमा ले रखा है और विलय होने वाली दोनों अन्य कंपनियों के पास ये सुविधा नहीं है तो आपकी ये सुविधा तो आपको मिलेगी ही इसके साथ अन्य कंपनियों की मिलने वाली सुविधाएं भी आपको दी जा सकती हैं.

आपको बता दें कि विलय होने वाली तीनों बीमा कंपनियों के पास कुल 9243 करोड़ की प्रॉपर्टी है और इन कंपनियों में कुल कर्मचारियों की संख्या लगभग 44000 हजार है जो कि देश के 6 हजार से अधिक कार्यालयों में काम करते हैं. मीडिया में आईं खबरों के मुताबिक, विलय के बाद बनने वाली संयुक्त इकाई देश की सबसे बड़ी गैर-जीवन बीमा कंपनी होगी, जिसका मूल्य 1.25 से 1.5 लाख करोड़ रुपये होगा.