BREAKING NEWS
  • अब इस वजह से लगा नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार को बड़ा झटका, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर- Read More »
  • VIDEO : सबसे बड़ी बॉल को स्‍टीव स्‍मिथ ने कैसे पहुंचाया बाउंड्री पार, देखते रह गए फील्‍डर- Read More »
  • उपचुनाव में बीजेपी की जीत के लिए योगी आदित्यनाथ ने चुना ये रास्ता, कितना होगा कारगर जानिए- Read More »

रिलायंस (Reliance) के इस प्लान से जानें कैसे बदलेगी आपकी जिंदगी

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : August 13, 2019 08:45:30 AM
मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) - फाइल फोटो

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) - फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने आज अपने फाइबर-टू-द-होम सर्विस Jio GigaFiber के कमर्शियल लॉन्च डेट की घोषणा कर दी है. कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की सालाना जनरल मीटिंग में कहा कि जियो गीगाफाइबर 5 सितंबर से मिलना शुरू हो जाएगा. जियो गीगाफाइबर यूजर्स को हाई-स्पीड इंटरनेट के साथ ही कई और अडवांस सर्विस देने वाला है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 13 Aug: आज सोने-चांदी में तेजी के संकेत, जानें बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

700 रुपये से शुरू होंगे प्लान
जियो फाइबर से आपको एक ही कनेक्शन में इंटरनेट, होमटीवी और आईओटी की सेवाएं मिलेंगी. जियो गीगा फाइबर के प्लान्स की शुरुआत 700 रुपये से होगी वहीं इसका सबसे महंगा प्लान 10000 रुपये का आएगा. जियो गीगाफाइबर के सस्ते प्लान में 100 Mbps की स्पीड मिलेगी और इसके प्रीमियम प्लान को सबस्क्राइब कराने वाले यूजर्स को 1 Gbps की स्पीड मिलेगी. यूजर्स को लाइफ टाइम फ्री जियो गीगाफाइबर के साथ वॉइस कॉल, हाई-स्पीड इंटरनेट. साथ ही यूजर्स को सिर्फ डेटा के पैसे देने पड़ेंगे. वॉइस कॉलिंग हमेशा के लिए फ्री होगी.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Diesel Price: 6 दिन बाद डीजल की गिरावट पर लगा ब्रेक, जानिए आज के नए भाव

फ्री में मिलेगा HD टीवी
रिलायंस जियो गीगाफाइबर का सालाना पैकेज (जियो फॉरएवर एनुअल प्लान्स) लेने वाले ग्राहकों को HD/4 K एलईडी टेलीविजन सेट और 4 K सेटअप बॉक्स फ्री में देगी. जियो के सेट-टॉप-बॉक्स की खास बात ये भी है कि इसमें भारत के प्रमुख OTT प्लेटफॉर्म के सारे प्रीमियम कंटेंट भी देखने को मिलेंगे. इससे टीवी देखने का तरीका ही बदल जाएगा. जियो के सेट-टॉप-बॉक्स में कई ऐसे फीचर्स देखने को मिलेंगे, जो कि पहले कभी नहीं देखे गए. जियो के सेट-टॉप-बॉक्स से एक साथ चार लोगों को वीडियो कॉल किया जा सकेगा. साथ ही सब्सक्राइबर्स फोन्स और टैबलेट के जरिए भी फ्री वीडियो कॉल्स कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें: Bank Holidays: अगले डेढ़ महीने में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

गेमिंग का मजा ले सकेंगे
जियो के सेट-टॉप-बॉक्स में कंसोल क्वालिटी गेमिंग का भी सपोर्ट मिलेगा. इस बॉक्स में सारे गेमिंग कंट्रोलर्स का सपोर्ट मिलेगा. साथ ही यहां FIFA 2019 जैसे गेम्स को खेलने के लिए इन-बिल्ट ग्राफिक्स कार्ड भी मिलेगा. बाद में यहां Tencent और Microsoft जैसी कंपनियों के भी गेम्स मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: Reliance AGM 2019: सिर्फ 700 रुपये में मिलेगा JioGigaFiber का प्लान

फर्स्ट डे फर्स्ट शो
जियोफाइबर यूजर्स को फर्स्ट डे फर्स्ट शो सब्सक्रिप्शन के साथ किसी भी फिल्म को रिलीज के दिन ही घर पर देखा जा सकेगा. हालांकि ये फीचर 2020 के मध्य में ग्राहकों को उपलब्ध कराया जाएगा.

यह भी पढ़ें: ​​​​​सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): मोदी सरकार के इस फैसले से सरकारी कर्मचारियों को लग सकता है बड़ा झटका

मिक्स्ड रिएलिटी सर्विस
जियो के सेट-टॉप-बॉक्स में मिक्स्ड रिएलिटी सर्विस का भी लाभ ग्राहकों को मिलेगा. इसमें MR शॉपिंग, MR एजुकेशन और MR मूवी वॉचिंग का एक्सपीरियंस जियो के ग्राहक ले सकेंगे. MR शॉपिंग के जरिए सब्सक्राइबर्स कपड़े खरीद पाएंगे. यहां MR हेडसेट की मदद से ग्राहक देख पाएंगे कि उनके ऊपर कपड़े कैसे लगेंगे. यहां ग्राहक वर्चुअल वर्जन नजर आएगा. इसी तरह एजुकेशन के लिए ग्राहक MR सेट की मदद से मॉडल्स का 3 D वर्जन देख पाएंगे और MR हेडसेट से मूवीज के लिए फुल थिएटर एक्सपीरिएंस भी लिया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें: 10 बजे नहीं अब इतने बजे खुलेंगे बैंक, बैंकिंग ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी

FTTH तकनीक में केबल के सीधे घर से जुड़ने के पीछे का कारण उपभोक्ताओं को बैंडविड्थ में भारी सुधार देना है. DSL और केबल मॉडम आमतौर पर 5 मेगाबाइट प्रति सेकेंड की डाउनलोड स्पीड देता है और उपलोड की स्थिति में ये और भी कम हो जाती है. जबकि FTHH के जरिए आप टू वे ट्रांसमिशन स्पीड 100 मेगाबाइट प्रति सेकेंड प्राप्त कर सकते हैं. केबल और DSL प्रोवाइडर जहां एक तरफ थोड़ी सी स्पीड बढ़ाने के लिए टेक्नोलॉजी और उपकरणों का इस्तेमाल कर रहे हैं. दूसरी तरफ बिना कोई बदलाव किए फाइबर ऑप्टिक उपकरणों के जरिए स्पीड बढ़ाई जा सकती है.

यह भी पढ़ें: पकौड़े के तेल से दौड़ेगी कार, मोदी सरकार की इस योजना से आएगी क्रांति

FTTH पर मिलने वाली सेवाएं

  • आईपी सेवा पर टीवी ( MPEG 2)
  • वीडियो ऑन डिमांड ( VOD)(MPEG 4) जैसे VCR
  • ऑडियो ऑन डिमांड
  • बैंडविड्थ ऑन डिमांड
  • रिमोट एजुकेशन
  • प्वाइंट टू प्वाइंट और प्वाइंट टू मल्टी प्वाइंट वीडियो , वर्चुअल कॉन्फ्रेंसिंग
  • वॉयस और वीडियो टेलीफॉनी ओवर IP: कनेक्शन अंडर कंट्रोल
  • इंट्रैक्टिव गेमिंग
  • ब्रॉडबैंड पर VPN

यह भी पढ़ें: Reliance AGM 2019: 5 सितंबर से JioGigaFiber की होगी बुकिंग, मिलेगी 1gbps की स्पीड, मुकेश अंबानी ने की घोषणा

भारत में ब्रॉडबैंड की तस्वीर पूरी तरह बदल जाएगी
जियो फाइबर. ये फाइबर टू द होम ब्रॉडबैंड यानि FTTH टेक्नोलॉजी से लैस होगा. ऑप्टिकल फाइबर से आपके घर और ऑफिस में तेज और बेहतर कम्युनिकेशन सिग्नल पहुंचाने की तकनीक FTTH कहलती है. ये वर्तमान में इस्तेमाल होने वाली कॉपर इंफ्रास्ट्रक्चर यानि टेलीफोन वायर या कोएक्सिल केबल से कई गुना बेहतर काम करती है. दुनिया में वीडियो , इंटरनेट और वॉयस सर्विस के लिए इस तकनीक का तेजी से इस्तेमाल हो रहा है.

First Published: Aug 13, 2019 08:45:30 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो