logo-image

जीएसटी काउंसिल (GST Council): आज इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला

जीएसटी काउंसिल की 36वीं बैठक में इलेक्ट्रिक वाहनों को को भारत मे प्रमोट करने के लिए जीएसटी रेट को 12 फीसदी से 5 फीसदी के दायरे में लाने को लेकर फैसला हो सकता है.

Updated on: 25 Jul 2019, 11:58 AM

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर आज बड़ी घोषणा कर सकती हैं. दरअसल, जीएसटी काउंसिल (GST Council) की आज 3 बजे विज्ञान भवन में अहम बैठक है. इस बैठक में ई-वाहनों पर GST की दर को कम किए जाने को लेकर फैसला हो सकता है.

यह भी पढ़ें: राज्यों को भी मिला आधार (Aadhaar) के इस्तेमाल का अधिकार, नए संशोधनों को हरी झंडी

जीएसटी काउंसिल की 36वीं बैठक में इलेक्ट्रिक वाहनों को को भारत मे प्रमोट करने के लिए जीएसटी रेट को 12 फीसदी से 5 फीसदी के दायरे में लाने को लेकर फैसला हो सकता है. साथ ही इलेक्ट्रिक वाहन के चार्जर पर भी रियायत मिल सकती है और इसे भी 18 से 5 फीसदी के दायरे में लाने पर फैसला हो सकता है. वित्त मंत्री जीएसटी काउंसिल की बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगी.

यह भी पढ़ें: नहीं किया ये काम तो रद्द हो जाएंगे 20 करोड़ PAN कार्ड, आयकर विभाग का सख्त आदेश

ई-वाहनों की मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने की कवायद
केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ई-वाहनों की मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देना चाहती है. सरकार इसी उद्देश्य के तहत ई वाहनों पर लगने वाली GST की दर को 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी करने की करने की सिफारिश की है. ई वाहनों पर जीएसटी की दर कम होने से ई वाहनों की कीमतों में कमी आ जाएगी.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: महंगे हो सकते हैं सोना-चांदी, भाव को लेकर क्या कहते हैं एक्सपर्ट, जानें यहां

अधिकारियों के मुताबिक परिषद की 36वीं बैठक में सौर ऊर्जा उत्पादक प्रणालियों और विंड टर्बाइन परियोजनाओं पर जीएसटी के मूल्यांकन के विषय में भी फैसला लिया जा सकता है. गौरतलब है कि पिछले महीने राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ जीएसटी काउंसिल की बैठक हुई थी. इसी बैठक में ई वाहन, इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन और किराये पर ई वाहन लेने पर जीएसटी में राहत देने का प्रस्ताव दिया गया था.