logo-image

जीएसटी इफेक्ट: मारुति सुज़ुकी ने गाड़ियों के दाम में 3 प्रतिशत की कटौती का किया ऐलान

मारुति की 5 लाख की गाड़ी अब पहले से 15 हजार रुपये कम रेट पर उपलब्ध हो पाएगी।

Updated on: 01 Jul 2017, 03:47 PM

नई दिल्ली:

पूरे देश में जीएसटी लागू होने का पहला असर मारुति सुजुकी की गाड़ियों पर देखने को मिल रहा है। शनिवार को मारुति सुजुकी ने अपनी गाड़ियों के दाम में 3 प्रतिशत की कटौती करने का ऐलान किया है।

इस ऐलान के बाद मारुति की 5 लाख की गाड़ी अब पहले से 15 हजार रुपये कम रेट पर उपलब्ध हो पाएगी। एक अधिकारी ने बताया, 'सभी राज्यों में अलग-अलग टैक्स हैं, अभी आख़िरी आंकड़ा निकाला जा रहा है। शनिवार को नई कीमतें तय हो जाएंगी।'

वहीं सियाज़, इर्टिगा डीजल कार और माइल्ड हाईब्रीड टेक्नोलॉजी जैसी दूसरी कारों के दाम में 1 लाख़ रुपये की बढ़ोतरी की गई हैं।

बता दें कि कंपनी के अधिकारियों ने पहले ही कहा था कि कीमतें घटेंगी, लेकिन कितनी, इस पर अभी काम चल रहा है। कंपनियों का कहना है कि जीएसटी रेट्स से पूरे देश में एक समान टैक्स लगेगा, जिससे 'एक देश एक टैक्स' की व्यवस्था लागू होगी।

इतना ही नहीं हीरो मोटर्स के बाइक्स और स्कूटरों की कीमतों में भी 5 प्रतिशत रेट कम किए जाएंगे। होंडा मोटरसाइकल ऐंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) भी कीमतें कम करने वाली है। ऐक्टिवा स्कूटर की कीमत 3,400 रुपये घटने का अनुमान है।

हालांकि, 350 सीसी से ज्यादा वाले बाइक महंगे होंगे। यानी कि अब रॉयल एनफिल्ड, ट्रायंफ, हार्ली-डैविडसन और दुकाती जैसी कंपनियों की बाइक्स पहले से ज़्यादा रेट में मिलेगी।