BREAKING NEWS
  • अपनी ही सरकार की अफसरशाही से परेशान कांग्रेस विधायक, मुख्यमंत्री से मिलकर लगाई गुहार- Read More »
  • Rupee Open Today 16th Oct 2019: डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया कमजोर, 5 पैसे गिरकर खुला भाव- Read More »
  • PMC Bank : महिला खाताधारक ने की आत्‍महत्‍या, पुलिस ने बताया इस वजह से की खुदकुशी- Read More »

Gold Price Today: सोने की कीमतों में जोरदार तेजी, हफ्तेभर में 1 हजार रुपये बढ़ सकता है भाव

Dhirendra Kumar  |   Updated On : June 15, 2019 02:19:53 PM
घरेलू बाजार में सोना (Gold) 4 महीने की ऊंचाई पर

घरेलू बाजार में सोना (Gold) 4 महीने की ऊंचाई पर (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  घरेलू बाजार में सोना (Gold) 4 महीने और विदेशी बाजार में भाव 14 महीने की ऊंचाई पर
  •  1 हफ्ते में सोना करीब 1 हजार रुपये बढ़ सकता है: कुमार जैन, VP, मुंबई ज्वैलर्स एसोसिएशन
  •  अगस्त 2013 में सोने ने All Time High (रिकॉर्ड स्तर) 35,073 रुपये का स्तर छुआ था

नई दिल्ली:  

Gold Price Today: मध्यपूर्व में तनाव, दुनियाभर के सेंट्रल बैंकों की खरीदारी और सुरक्षित निवेश मांग बढ़ने से सोने की कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है. यही वजह है कि घरेलू बाजार में सोना (Gold) 4 महीने और विदेशी बाजार में भाव 14 महीने की ऊंचाई पर पहुंच गया है. जानकारों के मुताबिक घरेलू शेयर बाजार में अनिश्चितता से भी सोने में तेजी जारी है और अगले एक हफ्ते में घरेलू बाजार में सोने का भाव 1 हजार रुपये बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार में इंफोसिस (Infosys) के शानदार 26 साल पूरे, निवेशकों को किया मालामाल

कैसी रही सोने की चाल
विदेशी बाजार में स्पॉट गोल्ड (Spot Gold) 14 महीने की ऊंचाई पर पहुंच गया है. 10 अप्रैल 2018 को विदेशी बाजार में स्पॉट गोल्ड का रेट 1,356 डॉलर प्रति औंस दर्ज किया गया था. वहीं आज यानि 14 जून के कारोबार में सोने ने 1,358 डॉलर प्रति औंस का ऊपरी स्तर छू लिया है. यही हाल घरेलू बाजार में भी सोने का रहा है. घरेलू वायदा बाजार यानि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोना 4 महीने की ऊंचाई पर पहुंच गया है. 28 फरवरी को सोने का भाव 33,320 रुपये प्रति दस ग्राम था. वहीं आज MCX पर सोने ने 33,344 रुपये की ऊंचाई को छू लिया है.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने कमाई में बनाया नया कीर्तिमान, रेवेन्यू मार्केट शेयर में एयरटेल को पछाड़ा

क्या कहते हैं जानकार
केडिया कमोडिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक मध्यपूर्व में तनाव से सोने की कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है. उनका कहना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ओमान (Oman) की खाड़ी में दो तेल टैंकरों पर हुए हमलों के पीछे ईरान का हाथ होने का आरोप लगाया था. हालांकि ईरान ने उस आरोप को एक सिरे से नकार दिया है. दोनों देशों के बीच बढ़ रहे तनाव से सोने में तेजी जारी रह सकती है.

वहीं अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में कटौती, दुनियाभर के सेंट्रल बैंक खरीदारी और घरेलू शेयर बाजार में अनिश्चितता से सोने में तेजी जारी रह सकती है. अजय का कहना है कि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर 1 हफ्ते में सोने का भाव 650 रुपये तक बढ़ सकता है. वायदा में सोने में 33,200 रुपये के भाव पर खरीदारी करनी चाहिए. इस सौदे के लिए निवेशकों को 32,780 रुपये का स्टॉपलॉस और 33,850 रुपये का लक्ष्य रखने की सलाह है.

यह भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी सरकार के इस फैसले से 3.6 करोड़ कर्मचारियों को होगा बड़ा फायदा

हाजिर 1 हजार रुपये बढ़ सकता है सोना
मुंबई ज्वैलर्स एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट कुमार जैन के मुताबिक जियो पॉलिटिकल तनाव से सोने में तेजी चल रही है. जुलाई तक शादियों का सीजन होने से भी सोने में खरीदारी का माहौल है. दुनियाभर के सेंट्रल बैंकों की खरीदारी से सोने में तेजी है. इसके अलावा चीन और रूस सोने की होल्डिंग बढ़ा रहे हैं जिससे भी तेजी कायम है.

उनका कहना है कि नवंबर के लिए अभी से ज्वैलरी की बुकिंग हो रही है. इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि सोने में आने वाले दिनों में तेजी जारी रह सकती है. मौजूदा समय में मुंबई हाजिर बाजार में 995-24 कैरेट (स्टैंडर्ड) की शुद्धता वाले सोने का भाव 34,500 रुपये प्रति 10 ग्राम चल रहा है. अगले 1 हफ्ते में इसका भाव करीब 1 हजार रुपये बढ़कर 35,500 रुपये प्रति 10 ग्राम होने की पूरी संभावना है.

यह भी पढ़ें: टीडीएस (TDS) कट गया है, तो परेशान ना हों, चेक करने के लिए ये है पूरा प्रोसेस

ट्रस्टलाइन के कमोडिटी हेड राजीव कपूर के मुताबिक आने वाले दिनों में सोने की चमक बढ़ सकती है. अगले एक हफ्ते की बात करें तो MCX पर सोना 33,700 के स्तर तक जा सकता है. उनका कहना है कि इस कॉन्ट्रैक्ट में खरीदारी के लिए 33,100 रुपये के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. साथ ही 32,780 रुपये का स्टॉपलॉस जरूर लगाना चाहिए. उनका कहना है कि 20 फरवरी 2019 को MCX पर सोने ने 34,031 रुपये का ऊपरी स्तर छुआ था. 2019 में सोना इस स्तर को तोड़ते हुए दिख सकता है. बता दें कि अगस्त 2013 में सोने ने All Time High (रिकॉर्ड स्तर) 35,073 रुपये का स्तर छुआ था.

यह भी पढ़ें: करोड़पति (Crorepati) बनने के लिए इन योजनाओं में लगाएं पैसा, जानकारी के लिए पढ़ें पूरी खबर

14 जून को प्रमुख शहरों में सोने का भाव

शहर  भाव रु/10 ग्राम
दिल्ली 33,950
मुंबई   33,970
कोलकाता 34,025
चेन्नई  34,040
जयपुर 34,005
अहमदाबाद  33,980

ऊपर दिए गए 995-24 कैरेट (स्टैंडर्ड) की शुद्धता वाले सोने के भाव में 3 फीसदी का जीएसटी (GST) शामिल है. जानकारों का कहना है कि सुरक्षित निवेश मांग में इजाफा और मध्यपूर्व में तनाव से हाजिर बाजार में भी भविष्य में सोने की मांग में बढ़ोतरी होने की पूरी संभावना है.

यह भी पढ़ें: अगर आपके पास पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) अकाउंट है, तो ये खबर आपके लिए ही है

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)

First Published: Jun 14, 2019 01:48:53 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो