logo-image

Gold Akshaya Tritiya: अक्षय तृतीया पर बिका 23,000 किलो सोना, बिक्री में 21 फीसदी का उछाल

Gold News: इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के मुताबिक इस साल अक्षय तृतीया पर देशभर में करीब 23 टन गोल्ड, गोल्ड ज्वैलरी की बिक्री हुई है. पिछले साल बिक्री का यह आंकड़ा 19 टन के करीब था.

Updated on: 08 May 2019, 03:01 PM

highlights

  • इस साल गोल्ड और गोल्ड ज्वैलरी की बिक्री में 21 फीसदी की बढ़ोतरी
  • इस साल अक्षय तृतीया पर करीब 23 टन सोना, गोल्ड ज्वैलरी की बिक्री: IBJA
  • इस साल करीब 400-450 करोड़ रुपये के सोने की बिक्री: मुंबई ज्वैलर्स एसोसिएशन

नई दिल्ली:

Akshaya Tritiya 2019: मंगलवार को अक्षय तृतीया के मौके पर सोने की ज्वैलरी की बिक्री में जोरदार बढ़ोतरी देखी गई. जानकारों के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले इस साल सोना और सोने से बनी ज्वैलरी की बिक्री में करीब 21 फीसदी का उछाल देखने को मिला है.

यह भी पढ़ें: Akshaya Tritiya Special: 10 साल में सोने ने निवेशकों की कर दी चांदी

अक्षय तृतीया पर बिका 23 टन सोना - 23 Ton Gold Sold On Akshaya Tritiya
इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के सचिव सुरेंद्र मेहता के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले इस साल अक्षय तृतीया पर सोना और सोने की ज्वैलरी में ग्राहकों की अच्छी खरीदारी देखने को मिली है. उनका कहना है कि इस साल गोल्ड और गोल्ड ज्वैलरी की बिक्री में 21 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. उनका कहना है कि इस साल अक्षय तृतीया पर करीब 23 टन (23,000 किलो) सोना और सोने के आभूषण की बिक्री देशभर में हुई है. पिछले साल बिक्री का यह आंकड़ा 19 टन के करीब था.

यह भी पढ़ें: Share Market: हर चरण की वोटिंग के बाद कैसी रही शेयर बाजार की चाल, पढ़ें पूरी खबर

सोने के कम भाव ने ग्राहकों को लुभाया - Low gold price attracts customers
पिछले दिनों सोने में आई गिरावट का फायदा ग्राहकों ने अक्षय तृतीया पर खूब उठाया. केडिया कमोडिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक फरवरी से अबतक सोने में करीब 8 फीसदी की गिरावट आ चुकी है. ऐसे में ग्राहकों ने गिरावट का फायदा उठाते हुए अक्षय तृतीया पर सोने में जमकर खरीदारी की. अजय केडिया का कहना है कि 20 फरवरी को सोने ने वायदा (MCX) में 34,031 रुपये की ऊंचाई को छुआ था, जबकि 3 मई को सोने ने 31,240 रुपये का निचला स्तर छू लिया. सोने की कीमतों में आई इसी गिरावट का फायदा ग्राहकों ने ज्वैलरी की खरीदारी से उठाया.

यह भी पढ़ें: इंश्योरेंस (Insurance) और निवेश में फर्क समझना बेहद जरूरी, जानें पूरा गणित

मुंबई ज्वैलर्स एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट कुमार जैन के मुताबिक इस साल करीब 400-450 करोड़ रुपये के सोने की बिक्री हुई है. उनका कहना है कि नोटबंदी और माल एवं सेवा कर (GST) से पिछले साल बिक्री पर काफी बुरा असर पड़ा था. खंडेलवाल ज्वैलर्स अकोला प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन एवं मैनेडिंग डायरेक्टर नितिन खंडेलवाल के मुताबिक इस साल अक्षय तृतीया पर ज्वैलरी की मांग में जोरदार इजाफा देखने को मिला है. उनका कहना है कि उनके शो रूम में पिछले साल के मुकाबले 35 फीसदी बिक्री बढ़ी है.