logo-image

टार्गेट पूरा करने के दबाव में बढ़ रहे बैंकों में फ्रॉड, रिपोर्ट में खुलासा

PNB में देश के सबसे बड़े बैंक घोटाले का संदर्भ लेते हुए डेलॉइट (Deloitte) ने कहा कि आगे भी जब तक बैंकों में समग्र वित्त अपराध रोधी अनुपालन कार्यक्रम की कमी रहेगी, ऐसे घोटाले बढ़ते रहेंगे.

Updated on: 27 Nov 2018, 03:42 PM

मुंबई:

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में देश के सबसे बड़े बैंक घोटाले का संदर्भ लेते हुए ब्रिटेन की पेशेवर सेवाएं देने वाली डेलॉइट (Deloitte) ने कहा कि आगे भी जब तक बैंकों में समग्र वित्त अपराध रोधी अनुपालन कार्यक्रम की कमी रहेगी, ऐसे घोटाले बढ़ते रहेंगे. यहां जारी हुए डेलॉइट इंडिया बैंकिंग फ्रॉड सर्वे (Deloitte India Banking Fraud Survey) के तीसरे संस्करण के अनुसार लगभग 84 फीसदी लोगों ने घोटालों में खासी बढ़ोतरी का उल्लेख किया.

यहां डेलॉइट के एक बयान के अनुसार, "घोटाले बढ़ रहे हैं (और बढ़ना जारी रखेंगे). बैंक घोटाले रोकने की अपनी क्षमता को कम आंकते दिख रहे हैं और इससे घोटाला रोधी अनुपालन कार्यक्रमों का विकास प्रभावित हो सकता है."

और पढ़ें : अब सस्‍ता पड़ेगा LPG Gas Cylinder, सरकार ने बदला पैसे लेने का तरीका

फरवरी में पीएनबी ने 14,000 करोड़ रुपये के बैंक घोटाले (Deloitte India Banking Fraud Survey) की रिपोर्ट दी जिसमें हीरा व्यापारी नीरव मोदी और उनके मामा मेहुल चोकसी मुख्य आरोपी हैं. दोनों देश से भाग गए हैं.

डेलॉइट के सर्वेक्षण में शीर्ष चार प्रकार के घोटालों (Deloitte India Banking Fraud Survey) का जिक्र किया गया- फर्जी दस्तावेज, साइबर क्राइम, कंपनियों की अतिरिक्त कीमत या अस्तित्व में ना होना और धन का गबन.

और पढ़ें : Bank में जमा पूरा पैसा नहीं होता है सुरक्षित, जमा करने से पहले जानें नियम

रिपोर्ट के अनुसार, घोटालों के मामलों में बढ़ोतरी का मुख्य कारण प्रतीत होता है कि इसे पर्याप्त रूप से संबोधित नहीं किया गया है.