logo-image

कोई भी वस्तु महंगी नहीं करेंगे, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) का बड़ा बयान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मौजूदा समय में केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार का पूरा फोकस खपत बढ़ाने के ऊपर है. सरकार खपत को बढ़ाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठा रही है.

Updated on: 17 Dec 2019, 10:42 AM

नई दिल्ली:

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने कहा है कि GST रेट की दरों में फिलहाल कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक मीडिया ऑर्गनाइजेशन के कार्यक्रम में वित्त मंत्री ने यह बयान दिया है. वित्त मंत्री ने कार्यक्रम में कहा कि मौजूदा समय में केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार का पूरा फोकस खपत बढ़ाने के ऊपर है. सरकार खपत को बढ़ाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठा रही है. उनका कहना है कि लोगों के हाथों में पैसा पहुंचाने के लिए काफी कोशिश की जा रही है. सरकार की फिलहाल किसी भी वस्तु को महंगा करने का कोई इरादा नहीं है.

यह भी पढ़ें: मूडीज (Moody's) ने भारत की GDP ग्रोथ रेट अनुमान को घटाकर 4.9 फीसदी किया

अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए जरूरी कदम उठा रही है सरकार: वित्त मंत्री
लगातार लुढ़क रही जीडीपी ग्रोथ (GDP Growth) की वजह से मोदी सरकार 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था कैसे बनेगी, इसके जवाब में वित्त मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार (Modi Government) सभी जरूरी कदम उठा रही है. उनका कहना है कि सरकार मनरेगा और प्रधानमंत्री किसान योजना का बढ़ावा दे रही है, जिससे उपभोक्ताओं के हाथ में ज्यादा से ज्यादा पैसा आए. उनका कहना है कि देश के मेक्रो फंडामेंटल काफी मज़बूत हैं. उनका कहना है कि महाराष्ट्र और केरल की ही तरह कई राज्य जीएसटी क्षतिपूर्ति भुगतान जल्द देने की मांग कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि राज्यों को क्षतिपूर्ति का भुगतान नहीं किया गया है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोना-चांदी वायदा में आज पैसा कमाना है तो यह ख़बर जरूर पढ़ें, जानें ट्रेडिंग टिप्स

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार आंकड़ों की विश्वसनीयता में सुधार लाने की कोशिश कर रही है. उनका कहना है कि जीडीपी, मुद्रास्फीति और रोजगार के विभिन्न पहलुओं पर गौर ध्यान दिया जा रहा है. वहीं दूसरी ओर रिजर्व बैंक (Reserve Bank) के गवर्नर शक्तिकांत दास का कहना है कि RBI के सर्वे में विदेश से निवेश आने की जानकारी मिल रही है. निवेश की प्रक्रिया बढ़ रही है. उनका कहना है कि मंदी की आहट की आशंका पहले ही होने से रिजर्व बैंक की मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी (Monetary Policy Committee) ने ब्याज दरों में कटौती कर दी थी. वहीं उन्होंने अभी हाल में ब्याज दरों को स्थिर रखने के फैसले को सही होने की संभावना जताई है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 17 Dec 2019: कहां मिल रहा है सस्ता पेट्रोल, 6 दिन से घट रहा है रेट, देखें लिस्ट

मूडीज ने भारत की GDP ग्रोथ रेट अनुमान को घटाकर 4.9 फीसदी किया
मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस (Moody's Investors Service) ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की आर्थिक विकास दर (GDP Growth Rate) के अपने अनुमान में कटौती की है. रेटिंग एजेंसी ने सोमवार को कहा कि उपभोग मांग सुस्त रहने के कारण चालू वित्त वर्ष 2019-20 में भारत की आर्थिक विकास दर 4.9 फीसदी रह सकती है. अमेरिकी रेटिंग एजेंसी ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारत की आर्थिक विकास दर के अपने अनुमान को 5.8 फीसदी से घटाकर 4.9 फीसदी कर दिया है. मूडीज के अनुसार, भारत की आर्थिक विकास दर 2020-21 में 6.3 फीसदी रह सकती है.