logo-image

एग्जिट पोल (Exit Poll) का शेयर बाजार पर पड़ेगा बड़ा असर, जानें कैसे, पढ़ें पूरी खबर

लोकसभा चुनाव 2019 (Loksabha Election-2019) के आखिरी चरण के लिए वोटिंग जारी है. जानकारों के मुताबिक वोटिंग खत्म होने के बाद जारी होने वाले एग्जिट पोल का सीधा असर शेयर बाजार पर पड़ने की आशंका है.

Updated on: 19 May 2019, 03:18 PM

highlights

  • लोकसभा चुनाव 2019 के आखिरी चरण के लिए वोटिंग खत्म होने वाली है
  • वोटिंग खत्म होने के बाद एग्जिट पोल (Exit Poll) आने लग जाएंगे
  • फिलहाल इंतजार करो और देखो की रणनीति अपनाएं निवेशक: जानकार

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 (Loksabha Election-2019) के आखिरी चरण के लिए वोटिंग जारी है. वोटिंग खत्म होने के बाद मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म पर एग्जिट पोल (Exit Poll) आने लग जाएंगे. जानकारों के मुताबिक एग्जिट पोल का सीधा असर शेयर बाजार पर पड़ता है. उनका कहना है कि अगर एग्जिट पोल में केंद्र में कोई मजबूत सरकार आते हुए नहीं दिखी तो सोमवार को शेयर बाजार में भारी गिरावट आ सकती है. वहीं अगर एग्जिट पोल में एनडीए (NDA) की वापसी के संकेत मिले तो बाजार में शुक्रवार की तेजी जारी रह सकती है.

यह भी पढ़ें: SBI चेयरमैन का बयान, जेट एयरवेज (Jet Airways) पर सप्ताह भर में साफ होगी तस्वीर

23 मई तक बाजार में उतार-चढ़ाव संभव
हालांकि जानकारों की मानें तो अंतिम चुनाव नतीजों तक शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव जारी रह सकता है. एपिक रिसर्च (Epic Research) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) मुस्तफा नदीम के मुताबिक इस हफ्ते होने वाली घटनाएं भविष्य में शेयर बाजार के लिए रुख तय करेगी. उनका कहना है कि चुनाव के नतीजे कई वर्षों के लिए बाजार का रुख तय कर देते हैं.

यह भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने उठाया बड़ा कदम, मेटल पर आयात शुल्क हटाया, ऑटो टैरिफ पर भी फैसला टाला

इंतजार करो और देखो की रणनीति अपनाएं इनवेस्टर
जानकारों का कहना है कि मौजूदा समय में शेयर बाजार में निवेश के लिए सबसे बेहतरीन तरीका यही है कि इंतजार करों और देखो की रणनीति अपनाई जाए. उनका कहना है कि शेयर बाजार में निवेश करने वालों पर इस एग्जिट पोल का सीधा असर पड़ने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना: 18 लाख से अधिक लोग करा चुके हैं 5 लाख तक का मुफ्त इलाज, आप भी उठाएं फायदा

जानकारों के मुताबिक अगले हफ्ते तक शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव अधिक रहने की आशंका है. हालांकि एग्जिट पोल आने के बाद बाजार को निर्णय करने में कुछ आसानी देखने को मिल सकती है.