BREAKING NEWS
  • Nude Photo Shoot: सोशल मीडिया पर धमाल मचा रहा है मराठी एक्ट्रेस का फोटोशूट, फैंस हुए बेकाबू- Read More »

Equity mutual fund में निवेश अक्टूबर में घटकर 5 माह के निचले स्तर पर

Bhasha  |   Updated On : November 10, 2019 01:38:55 PM
Mutual Fund

Mutual Fund (Photo Credit : (सांकेतिक चित्र) )

दिल्ली:  

सरकार के कई सुधारात्मक कदमों और शेयर बाजारों में तेजी के बावजूद इक्वटी म्यूचुअल फंडों में निवेश का प्रवाह अक्टूबर में पांच माह के निचले स्तर पर आ गया है. अक्टूबर में इस श्रेणी के म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में 6,015 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एएमएफआई) के आंकड़ों के अनुसार सतत खुली इक्विटी योजनाओं में 6,026 करोड़ रुपये का निवेश आया. जबकि एक निश्चित अवधि की योजनाओं से 11 करोड़ रुपये की निकासी हुई. इस तरह कुल निवेश का प्रवाह 615 करोड़ रुपये रहा.

ये भी पढ़ें: प्याज की बढ़ती कीमतों से सरकार में भी हड़कंप, दिया 1 लाख टन प्याज आयात करने का आदेश

इससे पहले सितंबर में इक्विटी और इक्विटी से जुड़ी बचत योजनाओं में 6,489 करोड़ रुपये का निवेश आया था. अगस्त में इस तरह की योजनाओं में 9,090 करोड़ रुपये, जुलाई में 8,092 करोड़ रुपये, जून में 7,585 करोड़ रुपये और मई में 4,968 करोड़ रुपये का निवेश आया था.

हालांकि शेयर में निवेश करने वाले म्यूचुअल फंडों में निवेश का प्रवाह अक्टूबर में घटा है. लेकिन आंकड़ों के मुताबिक इनके प्रबंधन अधीन परिसंपत्तियों का मूल्य बढ़ा है. अक्टूबर में इनके प्रबंधन अधीन 7.9 लाख करोड़ रुपये की परिसंपत्तियां रहीं जो सितंबर में 7.6 लाख करोड़ रुपये की थीं. सभी तरह की म्यूचुअल फंड योजनाओं में अक्टूबर में कुल 1.33 लाख करोड़ रुपये का निवेश आया.

और पढ़ें: सस्ते आयात और मांग नदारद होने से सरसों, मूंगफली तेल कीमतों में गिरावट

वहीं 44 प्रमुख म्यूचुअल फंड कंपनियों के प्रबंधन अधीन परिसंपत्तियों का मूल्य सात प्रतिशत बढ़कर 26 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया, जो सितंबर के अंत तक 24.5 लाख करोड़ रुपये था. 

First Published: Nov 10, 2019 01:38:56 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो