logo-image

इस कंपनी का घोटाला इतना बड़ा कि भूल जाएंगे नीरव मोदी का नाम

प्रवर्तन निदेशालय (ED) के दावे को मानें तो संदेसरा ब्रदर्स (Sandesara Brothers) द्वारा किया गया घोटाला पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के घोटाले से भी बड़ा दिख रहा है.

Updated on: 29 Jun 2019, 12:45 PM

highlights

  • संदेसरा ब्रदर्स द्वारा किया गया घोटाला PNB के घोटाले से भी बड़ा: प्रवर्तन निदेशालय (ED)  
  • स्टर्लिंग बायोटेक लिमिटेड/संदेसरा समूह ने भारतीय बैंकों को 14,500 करोड़ रुपये का चूना लगाया 
  • भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के ऊपर भारतीय बैंकों से 11,400 करोड़ रुपये घोटाले का आरोप

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ED) के दावे को मानें तो संदेसरा ब्रदर्स (Sandesara Brothers) द्वारा किया गया घोटाला पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के घोटाले से भी बड़ा दिख रहा है. समाचार एजेंसी ANI ने ED के सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि स्टर्लिंग बायोटेक लिमिटेड/संदेसरा समूह और उसके प्रोमोटर नितिन संदेसरा, चेतन संदेसरा और दीप्ति संदेसरा ने भारतीय बैंकों को 14,500 करोड़ रुपये का चूना लगाया है.

यह भी पढ़ें: WhatsApp के जरिए भी म्यूचुअल फंड में कर सकते हैं निवेश, ये है तरीका

नीरव मोदी के ऊपर भारतीय बैंकों से 11,400 करोड़ रुपये घोटाले का आरोप
गौरतलब है कि भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के ऊपर भारतीय बैंकों से 11,400 करोड़ रुपये घोटाले का आरोप है. सीबीआई (CBI) ने कंपनी और उसके प्रोमोटर के खिलाफ 5,383 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में अक्टूबर 2017 में FIR दर्ज की थी. अब प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कंपनी और उसके प्रोमोटर के खिलाफ केस दर्ज किया है.

यह भी पढ़ें: Aadhaar Online Contest: आधार के जरिए 30 हजार रुपये जीतने का सुनहरा मौका, जानें प्रक्रिया

सूत्रों के मुताबिक जांच के दौरान यह बात सामने आई है कि संदेसरा समूह ने भारतीय बैंकों के विदेशी ब्रांचों से 9 हजार करोड़ रुपये का लोन लिया था. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक SBL ग्रुप ने भारतीय बैंक से भारतीय और विदेशी करेंसी में लोन लिया था.

यह भी पढ़ें: ITR फाइल करने वालों को आयकर विभाग (Income Tax Department) की ओर से बड़ा तोहफा

सूत्रों के मुताबिक आंध्रा बैंक, यूको बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक और बैंक ऑफ इंडिया के कंसोर्टियम ने इन लोन को मंजूरी दी थी. 27 जून को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने स्टर्लिंग बायोटेक लिमिटेड/संदेसरा समूह के 9,778 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्तियों का जब्त किया था.