logo-image

ई सिगरेट पर लग सकती है रोक, नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

मोदी (Narendra Modi) सरकार बैठक में इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के प्रोडक्शन, वितरण, क्रय-विक्रय पर प्रतिबंध लगाने के लिए अध्यादेश ला सकती है.

Updated on: 18 Sep 2019, 03:12 PM

नई दिल्ली:

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के 7 लोक कल्याण मार्ग आवास पर कैबिनेट की अहम बैठक है. इस बैठक में सरकार ई-सिगरेट को लेकर बड़ा फैसला ले सकती है. सरकार बैठक में प्लास्टिक पर रोक समेत अन्य कई अहम फैसले भी लिए जाने की संभावना है. मोदी सरकार बैठक में इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के प्रोडक्शन, वितरण, क्रय-विक्रय पर प्रतिबंध लगाने के लिए अध्यादेश ला सकती है.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, LED TV को सस्ता करने जा रही है नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार, इंपोर्ट ड्यूटी (Import Duty) को लेकर किया बड़ा फैसला

ई-सिगरेट पर लग सकती है रोक
सरकार ई-सिगरेट पर पूरी तरह से रोग लगाने के लिए आगामी संसद सत्र में Prohibition of E Cigarettes Ordinance 2019 को पेश करके पारित कराया जा सकता है. बता दें कि मंत्रियों के समूह की बैठक में ई-सिगरेट पर रोक लगाने के लिए विचार किया गया था. जानकारी के मुताबिक मोदी सरकार ई सिगरेट को लेकर काफी सख्त रुख अपना सकती है. सरकार पहली बार नियमों के उल्लंघन पर 1 लाख रुपये तक जुर्माने का प्रावधान कर सकती है. इसके अलावा 1 से अधिक बार नियम तोड़ने पर 5 लाख रुपये जुर्माना और 3 साल तक जेल का प्रावधान किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: आर्थिक मंदी (Economic Slowdown) से बचा रहेगा भारत, दुनिया की इस बड़ी एजेंसी ने जताया अनुमान

मोदी सरकार देशभर में सिंगल यूज प्लास्टिक के उत्पादों पर रोक लगाने को लेकर भी फैसला ले सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार 2 अक्टूबर से पहले देशभर में प्लास्टिक से बने उत्पादों के उत्पादन पर पूरी तरह से रोक लगाना चाहती है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को लाल किले से सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक की बात कह चुके हैं.