चीन के सामानों पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फिर कसा शिकंजा

IANS  |   Updated On : August 02, 2019 10:10:25 AM
चीन के सामानों पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फिर कसा शिकंजा

डोनाल्ड ट्रंप (अमेरिकी राष्ट्रपति) - फाइल फोटो (Photo Credit : )

वाशिंगटन:  

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन से आयातित वस्तुओं के ऊपर नए टैरिफ लगाने की घोषणा की, जो 1 सितंबर से प्रभावी होगा. ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि हमारे प्रतिनिधि अभी चीन से लौटे हैं जहां उन्होंने एक भविष्य के व्यापार सौदे के संबंध में रचनात्मक वार्ता की थी. हमने सोचा था कि हमने तीन महीने पहले चीन के साथ एक सौदा कर लिया, लेकिन दुख की बात है कि चीन ने हस्ताक्षर करने से पहले सौदे पर फिर से बातचीत करने का फैसला किया.

यह भी पढ़ें: डोनाल्‍ड ट्रंप कश्‍मीर पर अपने ही बयान से पीछे हटे, बोले- पीएम नरेंद्र मोदी चाहेंगे तब....|

300 अरब डॉलर के सामानों पर लगाया 10 फीसदी टैरिफ
राष्ट्रपति ने लिखा कि व्यापार वार्ता जारी है और वार्ता के दौरान अमेरिका 1 सितंबर को शेष 300 अरब डॉलर के माल और उत्पादों पर 10 प्रतिशत का एक छोटा अतिरिक्त शुल्क चीन से आने वाली वस्तुओं पर लगाएगा. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर और ट्रेजरी सेक्रेटरी स्टीवन मनुचिन के नेतृत्व में एक टीम ने शंघाई में मंगलवार और बुधवार को एक उच्च स्तरीय चीनी प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत की.

यह भी पढ़ें: इनकम टैक्स विभाग ने शुरू की बड़ी सुविधा, कुछ ही मिनट में फाइल कर लेंगे ITR

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि दोनों पक्षों ने फोस्र्ड टेक्नोलॉजी ट्रांसफर, बौद्धिक संपदा अधिकारों, सेवाओं, नॉन-टैरिफ संबंधी बाधाओं और कृषि जैसे विषयों पर चर्चा की. व्हाइट हाउस ने आगे कहा कि व्यापार वार्ता के नवीनतम दौर में समझौता नहीं हुआ, लेकिन वार्ता सकारात्मक रही.

First Published: Aug 02, 2019 10:10:25 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो