logo-image

Dollar vs Rupee डॉलर के मुकाबले रुपये में बढ़त जारी

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में नरमी और अमेरिका-चीन व्यापार वार्ता में प्रगति से शेयर बाजार में तेजी से देसी मुद्रा को सपोर्ट मिला है.

Updated on: 25 Feb 2019, 11:50 AM

नई दिल्ली:

डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती सोमवार को भी बनी रही. डॉलर के मुकाबले रुपया पिछले सत्र से 12 पैसे की मजबूती के साथ 71.02 पर खुलने के बाद 71.04 पर बना हुआ था, जबकि इससे पहले शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपये में 70.99 तक की बढ़त देखी गई. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में नरमी और अमेरिका-चीन व्यापार वार्ता में प्रगति से शेयर बाजार में तेजी से देसी मुद्रा को सपोर्ट मिला है.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! देश का विदेशी पूंजी भंडार 1.50 अरब डॉलर बढ़ा

उधर, दुनिया की कुछ प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में कमजोरी आने से डॉलर इंडेक्स में सुस्ती आई है. बाजार विश्लेषक बताते हैं कि अमेरिका द्वारा चीन से आयातित वस्तुओं पर आयात शुल्क में वृद्धि का फैसला फिलहाल टालने के संकेत दिए जाने और अमेरिका-चीन व्यापार वार्ता में प्रगति आने से शेयर बाजारों में तेजी का रुझान देखा जा रहा है, जिससे देसी मुद्रा को सपोर्ट मिला है.

यह भी पढ़ें: GOI: कारोबार सुगमता बेहतर करने के लिये कंपनी कानून में संशोधन को लेकर फिर से अध्यादेश किया गया जारी

डॉलर इंडेक्स पिछले सत्र से 0.02 फीसदी की कमजोरी के साथ 96.34 पर बना हुआ था. एक यूरो का भाव पिछले सत्र से 1.13 पर बना हुआ था.

यह भी देखें-