logo-image

करेंसी, डेट मार्केट के ट्रेडिंग समय में हुआ बदलाव, जानें कब से लागू हो रहा नया समय

रिजर्व बैंक (RBI) ने मार्केट ट्रेडिंग के समय में बदलाव को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. ट्रेडिंग के समय में बदलाव 7 अप्रैल से लागू होगा. इसके अलावा ट्रेडिंग समय में बदलाव 17 अप्रैल तक जारी रहेगा.

Updated on: 03 Apr 2020, 04:49 PM

मुंबई:

करेंसी (Currency) और डेट मार्केट (Debt Market) के ट्रेडिंग समय में बदलाव हो गया है. रिजर्व बैंक (RBI) ने मार्केट ट्रेडिंग के समय में बदलाव को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. ट्रेडिंग के समय में बदलाव 7 अप्रैल से लागू होगा. इसके अलावा ट्रेडिंग समय में बदलाव 17 अप्रैल तक जारी रहेगा. नया समय सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक समय लागू होगा.

यह भी पढ़ें: हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार लुढ़का, सेंसेक्स 674 प्वाइंट गिरा, निफ्टी 8,100 के नीचे

कमोडिटी एक्सचेंज पहले ही कर चुके हैं ट्रेडिंग समय में बदलाव

बता दें कि कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से कमोडिटी एक्सचेंजों का कामकाज काफी प्रभावित हुआ है. चीन की ही तरह भारत ने भी कमोडिटी कारोबार को रात में बंद रखने का निर्णय लिया था. बता दें कि पिछले महीने मार्च में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) और नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव एक्सचेंज (NCDEX) जैसे कमोडिटी एक्सचेंजों ने ट्रेडिंग के समय में कमी करने का निर्णय लिया था. कमोडिटी एक्सचेंजों के निर्णय के मुताबिक 30 मार्च से 14 अप्रैल के दौरान कमोडिटी एक्सचेंजों में 14 घंटे के बजाए सिर्फ 8 घंटे का ही कारोबार होगा. शाम 5 बजे कमोडिटी एक्सचेंज में कारोबार बंद हो जाएगा. बता दें कि इससे पहले सुबह 9 बजे से रात 11.45 बजे तक ट्रेडिंग होती थी.

यह भी पढ़ें: BSNL के इस प्लान में मिल रहा है बंपर डेटा, मिल रही है एक साल की वैलिडिटी

कमोडिटी एक्सचेंज में शाम 5 बजे तक ट्रेडिंग

MCX, NCDEX के अलावा ICEX, NSE ने ट्रे़डिंग के समय में कटौती का निर्णय लिया था. ट्रेडर्स इन एक्सचेजों के ऊपर 30 मार्च से 14 अप्रैल तक सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे के दौरान ट्रेडिंग कर सकेंगे.