logo-image

सीएसबी बैंक (CSB Bank) का IPO खुला, निवेशकों को पैसा बनाने का सुनहरा मौका

सीएसबी बैंक (CSB Bank) के आईपीओ में QIB की हिस्सेदारी 75 फीसदी है. नॉन-इंस्टीट्यूशनल की हिस्सेदारी 15 फीसदी और रिटेल निवेशक के लिए 10 फीसदी आरक्षित रखा गया है.

Updated on: 22 Nov 2019, 01:01 PM

नई दिल्ली:

सीएसबी बैंक (CSB Bank) का IPO आज यानि 22 नवंबर को निवेशकों के लिए खुल गया है. इस निर्गम में 410 करोड़ रुपये तक के शेयर बेचे जा रहे हैं. इस पेशकश के तहत 386 करोड़ ओएफएस (OFS) और फ्रेश इश्यू के जरिए 24 करोड़ रुपये जुटाए जाएंगे. OFS में ICICI लोम्बार्ड, HDFC लाइफ, ICICI प्रू हिस्सा बेचेंगी. 75 शेयर का लॉट साइज है और न्यूनतम निवेश 14,475 रुपये है. 26 नवंबर तक IPO निवेश के लिए खुला रहेगा. इस IPO का प्राइस बैंड 193 रुपये-195 रुपये तय किया गया है.

यह भी पढ़ें: ऑर्गेनिक सब्जियों के कारोबार से भी कर सकते हैं लाखों की कमाई, बस करना होगा ये काम

IPO में हिस्सेदारी
इस आईपीओ में QIB की हिस्सेदारी 75 फीसदी है. नॉन-इंस्टीट्यूशनल की हिस्सेदारी 15 फीसदी और रिटेल निवेशक के लिए 10 फीसदी आरक्षित रखा गया है. बता दें कि यह बैंक करीब 98 साल पुराना है और दक्षिण भारत और महाराष्ट्र में मजबूत पकड़ रखता है. फेयरफैक्स इंडिया होल्डिंग की बैंक में 51 फीसदी हिस्सेदारी है. इस बैंक SME, रिटेल और NRI पर ज्यादा फोकस है. वहीं रिटेल पोर्टफोलियो में गोल्ड लोन का हिस्सा ज्यादा है.

यह भी पढ़ें: अगर Paytm करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, कंपनी के मालिक ने दी ये बड़ी चेतावनी

सीएसबी बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी सी.वी.आर. राजेंद्रन ने कहा कि तीन बीमा कंपनियां एचडीएफसी लाइफ, रिलायंस निप्पन लाइफ इंश्योरेंस और आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल अपनी सम्मिलित करीब छह प्रतिशत हिस्सेदारी बेच रही हैं. फेडरल बैंक भी अपनी बची 1.68 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच रहा है. उन्होंने कहा कि इस आईपीओ से प्रवर्तक की हिस्सेदारी 50.09 प्रतिशत से कम होकर 49.73 प्रतिशत पर आ जाएगी. रिजर्व बैंक के प्रावधानों के तहत, प्रवर्तक को अपनी हिस्सेदारी घटाकर अगले पांच साल में 40 प्रतिशत तथा 15 साल में 15 प्रतिशत पर लाने की जरूरत है. बैंक को सितंबर 2019 तक सूचीबद्ध हो जाना था.