logo-image

डोनाल्ड ट्रंप के बयान से लुढ़का कच्चा तेल, 70 डॉलर प्रति बैरल के नीचे आया ब्रेंट क्रूड

जानकारों का कहना है कि लॉन्ग टर्म में ईरान, वेनेजुएला से तेल की आपूर्ति घटने से वैश्विक मांग के मुकाबले सप्लाई का संकट बना रहेगा. सप्लाई संकट की वजह से क्रूड को सपोर्ट मिलता रहेगा.

Updated on: 06 May 2019, 01:22 PM

highlights

  • ब्रेंट क्रूड का भाव 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे लुढ़का
  • चीन के सामानों पर ड्यूटी बढ़ाकर 25 फीसदी करने की चेतावनी
  • सप्लाई संकट की वजह से लॉन्ग टर्म में क्रूड को सपोर्ट मिलता रहेगा

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने एक बार फिर चीन से आयातित वस्तुओं पर भारी शुल्क लगाने की चेतावनी दी है. ट्रंप द्वारा रविवार को इस बाबत चेतावनी देने के बाद सोमवार को विदेशी बाजार में कच्चे तेल के दाम में दो फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई और ब्रेंट क्रूड का भाव फिर 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया.

यह भी पढ़ें: 1 महीने में 600 रुपये लुढ़क सकता है कच्चा तेल (Crude), अमेरिका में रिकॉर्ड प्रोडक्शन का असर

सप्लाई प्रभावित होने से लॉन्ग टर्म में तेजी के संकेत - prices May recover due to supply disrupt
एनर्जी विश्लेषक बताते हैं कि अल्पावधि में तेल के दाम में और गिरावट आ सकती है. हालांकि उनका मानना है कि बाद में फंडामेंटल मजबूत रहने से कीमतों में फिर रिकवरी आ जाएगी. उनका कहना है कि ईरान और वेनेजुएला से तेल की आपूर्ति घटने से वैश्विक मांग के मुकाबले आपूर्ति का संकट बना रहेगा. सप्लाई संकट की वजह से क्रूड को सपोर्ट मिलता रहेगा.

यह भी पढ़ें: Akshaya Tritiya 2019: अक्षय तृतीया पर सस्‍ता सोना खरीदने की इच्छा है तो पढ़ें ये खबर

चीन के सामानों पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाकर 25 फीसदी करने की चेतावनी - Trump announces new tariffs on Chinese goods
बहरहाल, ट्रंप के बयान से अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापारिक वार्ता के बेपटरी होने से वैश्विक व्यापार प्रभावित होने की आशंका है जिससे वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास की पहले से ही सुस्त पड़ी रफ्तार और मंद हो जाएगी क्योंकि चीन और अमेरिकी दुनिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्था होने के साथ-साथ दो बड़े व्यापारिक साझेदार भी हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट करके रविवार को चीन से आयातित 200 अरब डॉलर की वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ाकर 10 फीसदी से 25 फीसदी करने की चेतावनी दी थी.

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति ने रविवार को सिलसिलेवार ट्वीट करके कहा कि वह चीनी वस्तुओं के एक समूह पर आयात शुल्क शुक्रवार को 10 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी कर देंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी चेतावनी दी है कि वह 325 अरब डॉलर की चीनी वस्तुओं पर भी 25 फीसदी का शुल्क लगाएंगे.

यह भी पढ़ें: Akshaya Tritiya 2019: अक्षय तृतीया पर ज्वैलरी खरीदने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

विदेशी बाजार में 2 फीसदी से ज्यादा लुढ़का कच्चा तेल - crude prices fall more than 2 percent
अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार आईसीई (ICE) पर सोमवार को कच्चे तेल का जुलाई कॉन्ट्रैक्ट 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ 69.30 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था. वहीं डब्ल्यूटीआई (WTI) जून अनुबंध 2.5 फीसदी की गिरावट के साथ 60.50 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था.

यह भी पढ़ें: निजी कर्मचारियों का ज्यादा पेंशन पाने का टूट सकता है सपना, EPFO दे सकता है झटका