logo-image

कॉर्पोरेट जगत के लिए खुशखबरी, बड़ी कंपनियों पर घट सकता है कॉर्पोरेट टैक्स

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संकेत दिया है कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार 25 फीसदी कॉर्पोरेट टैक्स को सभी कंपनियों के लिए लागू करने जा रही है. फिलहाल 0.7 फीसदी कंपनियां 30 फीसदी कॉर्पोरेट टैक्स टैक्स दे रही हैं.

Updated on: 24 Jul 2019, 12:57 PM

highlights

  • वित्त मंत्री ने दिए संकेत, सरकार सभी कंपनियों पर लागू कर सकती है 25 फीसदी कॉर्पोरेट टैक्स 
  • फिलहाल 99.3 फीसदी कंपनियां 25 फीसदी कॉर्पोरेट टैक्स (Corporate Tax) के दायरे में 
  • सरकार ने फरवरी में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए कॉर्पोरेट टैक्स का लक्ष्य 7.6 लाख करोड़ रुपये रखा है

नई दिल्ली:

कॉर्पोरेट जगत को वित्त मंत्री की ओर से बड़ी खुशखबरी मिलने की संभावना है. दरअसल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister, Nirmala Sitaraman) ने संकेत दिया है कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार 25 फीसदी कॉर्पोरेट टैक्स को सभी कंपनियों के लिए लागू करने जा रही है.

यह भी पढ़ें: स्टील किंग लक्ष्मी निवास मित्तल के छोटे भाई धोखाधड़ी के संदेह में गिरफ्तार

बता दें कि वित्त मंत्री ने 5 जुलाई को बजट भाषण के दौरान करीब 99 फीसदी कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स को घटाकर 25 फीसदी करने की घोषणा की थी. इस घोषणा के तहत बड़ी कंपनियों को इस दायरे से बाहर रखा गया था. वहीं अब वित्त मंत्री इस छूट का लाभ बड़ी कंपनियों को भी देने के संकेत दिए हैं.

यह भी पढ़ें: SBI की इस बात को नहीं मानने पर ग्राहकों को हो सकती है बड़ी परेशानी

फिलहाल 99.3 फीसदी कंपनियां 25 फीसदी कॉर्पोरेट टैक्स के दायरे में
राज्यसभा में विनियोग और वित्त विधेयक पर चर्चा के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने कॉर्पोरेट टैक्स को कम करके 25 फीसदी तक ला दिया है. सरकार के इस कदम से 99.3 फीसदी कंपनियों को फायदा मिलने की संभावना है. उनका कहना है कि अब कुछ ही कंपनियां हैं जिन्हें इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है. सरकार उन बची हुई कंपनियों को भी 25 फीसदी कॉर्पोरेट टैक्स के दायरे में लाने पर विचार कर रही है.

यह भी पढ़ें: JioGigaFiber: सस्ते केबल और इंटरनेट का सपना जल्द होगा पूरा, रिलायंस की AGM में हो सकती है घोषणा

वित्त मंत्री ने बजट में 400 करोड़ रुपये तक के टर्नओवर वाली कंपनियों पर कॉर्पोरेट टैक्स 30 फीसदी से घटाकर 25 फीसदी करने की घोषणा की थी. मतलब जिन कंपनियों का सालाना टर्नओवर 400 करोड़ रुपये तक है. उन्हें इसका लाभ मिलेगा. चूंकि अब महज 0.7 फीसदी कंपनियां ही 30 फीसदी कॉर्पोरेट टैक्स टैक्स दे रही हैं. सरकार इन कंपनियों को भी 25 फीसदी के स्लैब में लाने पर विचार कर रही है. सरकार ने फरवरी में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए कॉर्पोरेट टैक्स का लक्ष्य 7.6 लाख करोड़ रुपये रखा है.