logo-image

BPCL, SCI, CONCOR में हिस्सेदारी बिक्री से सुधरेगा प्रदर्शन, FICCI का बयान

फिक्की (FICCI) के अध्यक्ष संदीप सोमानी ने बृहस्पतिवार को बयान में कहा कि सरकार सुधार एजेंडा को आगे बढ़ाने के लिए और कदम उठा रही है. साथ ही वह उद्योग की कुछ समस्याओं को हल करने का प्रयास कर रही है.

Updated on: 21 Nov 2019, 01:06 PM

दिल्ली:

उद्योग मंडल फिक्की ने सरकार के भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (BPCL), शिपिंग कॉरपोरेशन आफ इंडिया (SCI) और कंटेनर कॉरपोरेशन आफ इंडिया (CONCOR) में हिस्सेदारी बिक्री के फैसले का स्वागत किया है. FICCI ने कहा है कि इस कदम से इन कंपनियों का प्रदर्शन सुधरेगा और उन्हें आधुनिकीकरण और विस्तार के लिए नया निवेश मिलेगा. फिक्की के अध्यक्ष संदीप सोमानी ने बृहस्पतिवार को बयान में कहा कि सरकार सुधार एजेंडा को आगे बढ़ाने के लिए और कदम उठा रही है. साथ ही वह उद्योग की कुछ समस्याओं को हल करने का प्रयास कर रही है. यह उत्साहजनक है. एससीआई, बीपीसीएल और कॉन्कॉर के रणनीतिक विनिवेश और प्रबंधन नियंत्रण के स्थानांतरण का फैसला स्वागतयोग्य कदम है.

यह भी पढ़ें: शेयर मार्केट में बगैर डरे करें निवेश, सेबी ने निवेशकों के हित में उठाए ये महत्वपूर्ण कदम

सोमानी ने कहा कि इसके अलावा भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के निदेशक मंडल को अधिक परिचालन अधिकार और प्रयोगकर्ताओं से मिले शुल्क के प्रतिभूतिकरण के जरिये बैंकों से दीर्घावधि का कोष जुटाने की अनुमति जैसे फैसले भी सकारात्मक उपाय हैं. उन्होंने कहा कि इससे सड़क एवं राजमार्ग क्षेत्र को और प्रोत्साहन मिलेगा. इससे जुड़े अन्य क्षेत्रों के प्रदर्शन में भी सुधार होगा. बयान में कहा गया है कि अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) में वित्तीय सेवाप्रदाताओं की गतिविधियों की निगरानी के लिए एकीकृत नियामकीय निकाय के गठन के फैसले से आईएफएससी में इकाई स्थापित करने वाली कंपनियों के लिए कारोबार सुगमता की स्थिति सुधरेगी.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा ग्राहक जोड़े

दूरसंचार क्षेत्र को राहत के लिए उठाए गए कदम का स्वागत
फिक्की ने सरकार द्वारा दूरसंचार क्षेत्र (Telecom Sector) को राहत के लिए उठाए गए कदमों का भी स्वागत किया है. सरकार ने वित्तीय संकट से जूझ रही दूरसंचार कंपनियों को राहत देते हुए उनके लिये स्पेक्ट्रम किस्त का भुगतान दो साल के लिए टालने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. दूरसंचार कंपनियों को 2020-21 और 2021-22 दो साल के लिये स्पेक्ट्रम किस्त भुगतान से छूट दी गई है. सोमानी ने कहा कि इससे काफी अरसे से दबाव झेल रहे दूरसंचार क्षेत्र को कुछ गुंजाइश मिलेगी.