logo-image

महिंद्रा समूह में हुआ बड़ा बदलाव, आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) समूह के चेयरमैन पद से हटेंगे

जानकारी के अनुसार कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर पवन कुमार गोयनका 1 अप्रैल 2020 से कंपनी मैनेजिंग डायरेक्टर एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (MD&CEO) का पद संभाल लेंगे.

Updated on: 20 Dec 2019, 04:39 PM

नई दिल्ली:

देश की प्रतिष्ठित ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) अब कंपनी में नॉन एग्जीक्यूटिव चेयरमैन होने जा रहे हैं. दरअसल, कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने 1 अप्रैल 2020 से होने वाले इस बदलाव के लिए मंजूरी दे दी है. जानकारी के अनुसार कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर पवन कुमार गोयनका 1 अप्रैल 2020 से कंपनी मैनेजिंग डायरेक्टर एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (MD&CEO) का पद संभाल लेंगे.

यह भी पढ़ें: फिच ने 2019-20 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 4.6 फीसदी किया

पवन कुमार गोयनका 11 नवंबर 2020 तक इस पद पर बनेंगे
पवन कुमार गोयनका (Pawan Kumar Goenka) 11 नवंबर 2020 तक इस पद पर बने रहेंगे. 12 नवंबर से 1 अप्रैल 2021 के लिए फिर नियुक्ति की जाएगी. कंपनी का कहना है कि अगले 15 महीने में कंपनी के कई अधिकारी रिटायर हो रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की गवर्नेंस, नॉमिनेशन एंड रिम्यूनरेशन कमेटी (GNRC) की सिफारिशों के आधार पर बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने यह बदलाव किए हैं. बता दें कि आनंद महिंद्रा कंपनी में बतौर नॉन एग्जीक्यूटिव चेयरमैन और कंपनी बोर्ड के मार्गदर्शक की भूमिका का निर्वहन करेंगे.

यह भी पढ़ें: सरकार के कदम से 13 बैंक मुनाफे में आए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का बयान

कंपनी का कहना है कि चूंकि अगले 15 महीने में कई अधिकारी रिटायर होने जा रहे हैं, इसलिए शेयर बाजार को कंपनी की ओर से रेग्युलेटर सेबी (SEBI) के दिशानिर्देश के अनुसार स्ट्रक्चरिंग की गई है. 1 अप्रैल 2020 से कंपनी के ग्रुप प्रेसिडेंट (स्ट्रैटिजी) अनीष शाह बतौर चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CFO) का पद संभालने जा रहे हैं. 1 अप्रैल 2019 को मौजूदा चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर वीएस पार्थसारथी पद छोड़ रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2 अप्रैल 2021 को अनीष शाह के कंपनी के एमडी एवं सीईओ बनने की उम्मीद है. ऐसा माना जा रहा है कि उनका कार्यकाल 31 मार्च 2025 होगा.