logo-image

बालाकोट एयरस्ट्राइक की वजह से Air India को भारी नुकसान!

देश की सबसे बड़ी विमान कंपनी एअर इंडिया (Air India) को पिछले साल यानी वित्त वर्ष 2018-19 में कुल ऑपरेटिंग 4,600 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है

नई दिल्‍ली:

बालाकाेट (Balakot) एयरस्‍ट्राइक (Air Strike) के बाद पाकिस्तानी एयरस्पेस (Pakistan Airspace) बंद होने की वजह से एअर इंडिया (Air India) को चार महीनों में 430 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ. देश की सबसे बड़ी विमान कंपनी एअर इंडिया (Air India) को पिछले साल यानी वित्त वर्ष 2018-19 में कुल ऑपरेटिंग 4,600 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है. कंपनी को यह घाटा मुख्यत: फॉरेन एक्सचेंज (Foreign Exchange) से होने वाले नुकसान के साथ-साथ ईंधन की कीमतों में तेजी की वजह से हुआ है. कंपनी के एक ​वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, वित्त वर्ष 2018-19 में एअर इंडिया का नेट लॉस 8,400 करोड़ रुपये रहा. इस दौरान कंपनी का कुल रेवेन्यू 26,400 करोड़ रुपये के करीब रहा.

बालाकोट के बाद पाकिस्तान ने 26 फ़रवरी को एयरस्पेस बंद कर दिया था.  पाक ने भारत के लिए अपने एयर स्पेस को 140 दिन बाद खोला था. एयरस्पेस बंद करने से पकिस्तान और भारत को करोड़ों का नुकसान हुआ था.

यह भी पढ़ेंः Top 10: जानें इमरान खान ने क्‍यों लिया यू टर्न, धर्मशाला में बादलों का डेरा, अब तक की 10 बड़ी खबरें सिर्फ एक Click पर 

पाक रुट बंद होने से भारत से यूरोप जाने वाली उड़ानों की दूरी में 913 किलोमीटर की बढ़ोतरी हुई थी जो कुल यात्रा के 22 फ़ीसदी के क़रीब है और इस वजह से दूरियां तक़रीबन दो घंटे तक बढ़ गई थी . लंदन से दिल्ली या मुंबई जाने वाले यात्री को औसतन 300 पाउंड तक अधिक ख़र्च करना पड़ा था जबकि लंदन से दिल्ली की उड़ान की यात्रा का समय कम से कम दो घंटे अधिक बढ़ा था . लंदन से सिंगापुर की उड़ान में इस रूट की तब्दीली की वजह से 451 किलोमीटर की दूरी में बढ़ोतरी हुई थी जबकि पेरिस से बैंकॉक की उड़ान में 410 मील का इज़ाफ़ा हुआ था.

एयर स्‍पेस बंद होने से नुकसान

  • पाकिस्तान को 688 करोड़ का नुकसान हुआ था , जबकि भारत को 560 करोड़ का
  • पकिस्तान में कुल 11 एयरस्पेस रुट हैं , जिनका इस्तेमाल भारत समेत कई देश करते हैं
  • भारत अरब देशों , रूस , अफगानिस्तान ,यूरोप और लन्दन के लिए पाक रुट का इस्तेमाल करता है
  • इसके अलावा यूरोप , अमेरिका और लन्दन की भारत आने वाली फ्लाइट भी पाक रुट का इस्तेमाल करती है