logo-image

आखिरकार बाबा रामदेव (Baba Ramdev) के पतंजलि आयुर्वेद (Patanjali Ayurved) की हो ही गई रुचि सोया (Ruchi Soya)

पतंजलि आयुर्वेद (Patanjali Ayurved) ने रुचि सोया (Ruchi Soya) को 4,350 करोड़ रुपये में खरीद लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पतंजलि आयुर्वेद के द्वारा किया गया पहला बड़ा अधिग्रहण है.

Updated on: 19 Dec 2019, 03:35 PM

नई दिल्ली:

योग गुरू बाबा रामदेव (Baba Ramdev) के नेतृत्व वाली कंपनी पतंजलि आयुर्वेद (Patanjali Ayurved) ने खाद्य तेल और सोयाबीन से जुड़े उत्पाद बनाने वाली कंपनी रुचि सोया (Ruchi Soya) को खरीद लिया है. पतंजलि आयुर्वेद (Patanjali Ayurved) ने रुचि सोया (Ruchi Soya) को 4,350 करोड़ रुपये में खरीद लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पतंजलि आयुर्वेद के द्वारा किया गया पहला बड़ा अधिग्रहण है. पतंजलि आयुर्वेद ने इंसाल्वेंसी प्रक्रिया के तहत रुचि सोया का अधिग्रहण किया है.

यह भी पढ़ें: गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम में सुधार लाने के लिए मोदी सरकार ने इंडस्ट्री से मांगे सुझाव

रुचि सोया के अधिग्रहण को लेकर सभी प्रक्रियाओं को पूरा किया
पतंजलि आयुर्वेद के प्रवक्ता एस के तिजारावाला के मुताबिक पतंजलि आयुर्वेद ने रुचि सोया के अधिग्रहण को लेकर सभी प्रक्रियाओं को पूरा कर लिया है. इसके अलावा जमा राशि को भी जमा कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि बाबा रामदेव ने रुचि सोया के अधिग्रहण के लिए 125 करोड़ देशवासियों के सहयोग और समर्थन के लिए धन्यवाद दिया है. बता दें कि 2019 में पतंजलि ने रुचि सोया के अधिग्रहण के लिए मंजूरी हासिल कर ली थी. बता दें कि नेशनल लॉ ट्रिब्यून (NCLT) ने दिसंबर 2017 में इनसॉल्वेंसी प्रक्रिया के तहत रुचि सोया की नीलामी का आदेश दिया था.

यह भी पढ़ें: सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम को लेकर मोदी सरकार ने किया बड़ा बदलाव, जानें इसकी खास बातें

रुचि सोया के ऊपर बैंकों का 9,345 करोड़ रुपये का लोन
बता दें कि बैंकों का रुचि सोया के ऊपर 9,345 करोड़ रुपये का लोन है. स्टैंडर्ट चार्टर्ड बैंक और DBS बैंक की याचिकाओं पर सुनवाई के बाद रुचि सोया को राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (NCLT) के पास भेजा गया था. रुचि सोया के ऊपर भारतीय स्टेट बैंक के नेतृत्व वाले बैंकों के समूह का कुल 9,345 करोड़ रुपये बकाया था.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने सोने-चांदी के इंपोर्ट पर कसा शिकंजा, लगाई ये बड़ी पाबंदी

मौजूदा समय में रुचि सोया के पास न्यूट्रीला, महाकोष तेल, सनरिच आदि ब्रांड्स हैं. कंपनी के देशभर में 20 से ज्यादा प्लांट हैं. साथ ही 11.50 लाख रिटेल आउटलेट के जरिए कंपनी के प्रोडक्ट की बिक्री होती है. इस डील के पूरा हो जाने के बाद पतंजलि आयुर्वेद 14 फीसदी मार्केट शेयर के साथ देश की दूसरी बड़ी खाद्य तेल बनाने वाली कंपनी बन जाएगी. 19 फीसदी मार्केट शेयर के साथ अदानी विल्मार पहले नबंर पर काबिज है.