logo-image

सरकार खोल रही 65 हजार Petrol Pump, पेट्रोल पंप के लिए आवेदन करने का आखिरी मौका आज

देश में आमचुनाव से पहले मोदी सरकार करीब 65,000 पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलने के लिए पेट्रोल पंप की डीलरशिप (Petrol Pump Dealership) देने जा रही है.

Updated on: 24 Dec 2018, 08:51 AM

नई दिल्ली:

देश में आमचुनाव से पहले मोदी सरकार करीब 65,000 पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलने के लिए पेट्रोल पंप की डीलरशिप (Petrol Pump Dealership) देने जा रही है. आज यानी 24 दिसंबर को आवेदन करने की आखिरी तारीख है. सरकारी तेल कंपनियां इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) और भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) देशभर में करीब 65,000 नए पेट्रोल पंप के लिए आवेदन मांगे हैं.

जिनके पास पैसे और जमीन नहीं वो भी कर सकते हैं आवेदन

सरकार ने पेट्रोल पंप (Petrol Pump) की पेट्रोल पंप डीलरशिप (Petrol Pump Dealership) लेने के नियमों को थोड़ा आसान बना दिया है. अगर आपके पास ज्यादा रुपया नहीं हैं और आपके नाम पर जमीन भी नहीं है, तो भी आप पेट्रोल पंप (Petrol Pump) के लिए आवेदन कर सकते हैं. नई गाइडलाइंस में पेट्रोल पंप आवेनदकर्ता के पास फंड की जरूरत को समाप्त कर दिया गया है. इसके अलावा जमीन के मालिकाना हक को लेकर नियमों में छूट दी गई है. अब तक शहरी इलाकों में पेट्रोल पंप (Petrol Pump) के लिए 25 लाख रुपये का बैंक डिपॉजिट और ग्रामीण क्षेत्रों में पेट्रोल पंप डीलरशिप (Petrol Pump Dealership) के लिए 12 लाख रुपये का डिपॉजिट होना जरूरी था.

इसे भी पढ़ें : दिल्ली में इस साल सबसे निचले स्तर पर पहुंची पेट्रोल की कीमत, जानें आज का भाव

इतना ही नहीं 10वीं पास भी पेट्रोल पंप (Petrol Pump) के लिए आवेदन आज कर सकते हैं. इससे पहले 12वीं पास ही पेट्रोल पंप के लिए आवेदन कर सकते थे. हालांकि इस बार सिर्फ ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे. एक अधिकारी ने कहा कि इन नए पेट्रोल पंप (Petrol Pump) शुरू होने के बाद देश में पेट्रोल पंप (Petrol Pump) की संख्या करीब दोगुनी हो जाएगी.

इन राज्‍यों में खुलेंगे पेट्रोल पंप

इन राज्यों में खुलेंगे नए पेट्रोल पंप (Petrol Pump) : हरियाणा, दिल्ली, अरुणाचल प्रदेश, असम, केरल, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, ओडिशा, पुडुच्चेरी, पंजाब, सिक्किम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, दमन और दीव, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू एंड कश्मीर, कर्नाटक, महाराष्ट्र में नए पेट्रोल पंप खुलेंगे. जहां पर पेट्रोल पंप लाइसेंसे (Petrol Pump License) लिया जा सकता है.

ऐसे करें आवेदन

HPCL के रिटेल आउटलेट डीलर (Petrol Pump Dealership) बनने के लिए आपको www.petrolpumpdealerchayan.in वेबसाइट पर जाकर आवदेन करना होगा. आवेदन शुल्क के ऑनलाइन पेमेंट के साथ आप 24 दिसंबर 2018 तक रिटेल आउटलेट डीलरशिप (Petrol Pump Dealership) के लिए अप्लाई कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि के कट ऑफ के तुरंत बाद समाप्त कर दी जाएगी. समय से आवेदन करने वालों को पेट्रोल पंप लाइसेंस (Petrol Pump License) मिल सकता है.

और पढ़ें : SEBI: शेयर बाजार में जारी रहेगा उतार-चढ़ाव, कारण है विदेशी

कौन खोल सकता है पेट्रोल पंप

पेट्रोल पंप (Petrol Pump) मालिक बनने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है. साथ ही आपकी उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए और कम से कम 10वीं तक की शिक्षा पूरी होनी चाहिए. अगर यह योग्‍यता है तो आपको पेट्रोल पंप लाइसेंस (Petrol Pump License) मिल सकता है.