logo-image

आम्रपाली ग्रुप की लग्जरी कारें 7 जनवरी को होंगी नीलाम, बस 1 रुपये देकर नीलामी में लें हिस्सा

एमएसटीसी की वेबसाइट www.mstcecommerce.com पर विजिट करके आप ई-नीलामी का हिस्सा बन सकते हैं. इसमें हिस्सा लेने के लिए वेबसाइट पर पहले से लॉग-इन आईडी बनानी होगी.

Updated on: 30 Dec 2019, 11:20 AM

highlights

  • आम्रपाली की लग्जरी कारों और अनसोल्ड प्रॉपर्टी की नीलामी 7 जनवरी से शुरू होगी.
  • इस नीलामी के पहले दिन लग्जरी कारों को नीलाम किया जाएगा.
  • इसके अगले दिन अनसोल्ड प्रॉपर्टी बेची जाएगी.

नई दिल्ली:

आम्रपाली (Amrpali Group) की लग्जरी कारों (luxary cars) और अनसोल्ड प्रॉपर्टी (Amrapali Properties) की नीलामी (Auction) 7 जनवरी से शुरू किए जाने का फैसला किया गया है. इस नीलामी के पहले दिन लग्जरी कारों को नीलाम किया जाएगा. इसके अगले दिन अनसोल्ड प्रॉपर्टी बेची जाएगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप भी इस निलामी का हिस्सा बन सकते हैं और इसके लिए इसके लिए आपको केवल 1 रुपये जमा करने होंगे. फ्लैट के लिए एक लाख और कामर्शियल प्रॉपर्टी के लिए 50 लाख रुपये जमा कराने होंगे. दरअसल आम्रपाली के अधूरे प्रॉजेक्टों में काम करने के लिए एनबीसीसी को पैसों की जरूरत है. इसी के चलते सुप्रीम कोर्ट के आदेश ई-ऑक्शन (ऑनलाइन नीलामी) की यह प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. जब्त प्रॉपर्टी को बेचने से जो भी पैसा आएगा कोर्ट रिसीवर के पास जमा होगा. उसे प्रॉजेक्टों के काम पूरे करने में लगाया जाएगा

एमएसटीसी की वेबसाइट www.mstcecommerce.com पर विजिट करके आप ई-नीलामी का हिस्सा बन सकते हैं. इसमें हिस्सा लेने के लिए वेबसाइट पर पहले से लॉग-इन आईडी बनानी होगी. इसके लिए वेबसाइट पर लिंक लाइव कर दिया गया है. एमएसटीसी की ई-वॉलेट में रुपये जमा कराने के बाद बोली लगा सकेंगे. नीलामी से जो रुपये मिलेंगे, उन्हें नैशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन (NBCC) लिमिटेड को ग्रुप के अधूरे प्रॉजेक्ट पूरे करने के लिए दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: गाजियाबाद में शॉर्ट सर्किट से घर में लगी आग, 5 बच्चों समेत 6 लोगों की मौत

पहले चरण में 15 लग्जरी कारों की जिम्मेदारी
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सबसे पहले 7 जनवरी को लग्जरी कारों की नीलामी होगी. पहले चरण में 15 कारों को इसमें रखा गया है. सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक ई-नीलामी में बोली लगा सकते हैं. नीलामी से पहले कारों के मॉडल नंबर समेत अन्य जानकारियां वेबसाइट पर पहले से डाल दिया गया है. बता दें कि आम्रपाली ग्रुप के पास 2010 से लेकर 2014 तक के मॉडल की कारें मौजूद हैं. इनमें ऑडी-5, ऑडी-6, पोर्शे, बीएमडब्ल्यू यूएक्स 5.30, बीएमडब्ल्यू 530 डी, फॉर्च्यूनर, ऑडी-4 समेत अन्य लग्जरी कारें हैं. आम्रपाली के डायरेक्टर और उनके परिवार के लोग इनका इस्तेमाल करते थे. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर इन्हें जब्त किया गया था.

दुसरे चरण में बिकेगी प्रापर्टी
लग्जरी कारों के बाद आम्रपाली ग्रुप के कई प्रॉपर्टियों को भी नीलामी की जाएगी. दूसरे चरण की प्रापर्टी नीलामी में करीब 25 प्रॉपर्टियों को रखा गया है. इनमें कई फ्लैट और कमर्शल प्रॉपर्टी हैं. 8 जनवरी को दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक इनकी बोली लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: अर्थव्‍यवस्‍था पर चौतरफा आलोचना के बीच मोदी सरकार के लिए आई राहत भरी यह बड़ी खबर

एमएसटीसी कंपनी के प्रतिनिधि एस. कुमार ने मीडिया को बताया कि कोर्ट रिसीवर की ओर से विज्ञापन भी जारी किया गया है. 7 और 8 जनवरी को होने वाली आम्रपाली ग्रुप की प्रॉपर्टी की ऑनलाइन बोली में शामिल होने के लिए सबसे पहले वेबसाइट पर लॉग-इन आईडी बनानी होगी. इसमें यूजर को केवाईसी से संबंधित जानकारियां भरनी होंगी. कार लेने के लिए बेस प्राइस नहीं रखा गया है. प्रक्रिया में शामिल होने के लिए एक रुपये जमा कराना है.

फ्लैट लेने के लिए एक लाख रुपये और कमर्शल प्रॉपर्टी की प्रक्रिया में शामिल होने के लिए 50 लाख रुपये कंपनी के ई-वॉलेट में जमा कराने होंगे. इसके बाद ही ऑनलाइन बोली लगाने की अनुमति मिलेगी.