BREAKING NEWS
  • Nude Photo Shoot: सोशल मीडिया पर धमाल मचा रहा है मराठी एक्ट्रेस का फोटोशूट, फैंस हुए बेकाबू- Read More »

178 साल पुरानी ट्रैवल कंपनी थॉमस कुक हुई दिवालिया, डेढ़ लाख पर्यटक फंसे

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : September 23, 2019 12:43:04 PM
कंपनी बंद होने से दुनिया भर में फंसे 1.5 लाख पर्यटक.

कंपनी बंद होने से दुनिया भर में फंसे 1.5 लाख पर्यटक. (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  थॉमस कुक ने एक बयान जारी कर कंपनी के बंद करने की घोषणा की.
  •  डेढ़ लाख से अधिक पर्यटक और 22 हजार कर्मचारियों के भविष्य पर तलवार.
  •  कंपनी को अपनी जरूरतों के लिए 17 अरब 74 करोड़ रुपए की जरूरत थी.

नई दिल्ली:  

178 साल पुरानी और दुनिया की सबसे बड़ी ट्रैवल कंपनी थॉमस कुक ने खुद को दिवालिया घोषित कर कंपनी बंद कर दी है. इस घोषणा के साथ ही थॉमस कुक की बुकिंग पर दुनिया के विभिन्न हिस्सों में सैर करने गए डेढ़ लाख से अधिक पर्यटक और कंपनी में काम कर रहे 22 हजार कर्मचारियों के भविष्य पर तलवार लटक गई है. जबर्दस्त आर्थिक तंगी की शिकार थॉमस कुक को अपनी देनदारियों और खर्चों को पूरा करने के लिए 17 अरब 74 करोड़ रुपए को तुरंत आवश्यकता थी.

यह भी पढ़ेंः शेयर बाजार में जबरदस्‍त तेजी, Sensex और Nifty सातवें आसमान पर

22 हजार कर्मचारियों पर संकट
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा कि कंपनी को बंद करने के अलावा उनके पास कोई विकल्प नहीं था. इसके साथ ही कंपनी ने सभी हॉलिडेज, फ्लाइट बुकिंग को रद्द किए जाने की घोषणा कर दी. अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए थॉमस कुक कंपनी ने बैंकों से भी अतिरिक्त फंड की मांग की थी, जिसे मंजूरी नहीं मिली. थॉमस कुक को आखिरी समय रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड (आरबीएस) ने अतिरिक्त 20 करोड़ पाउंड की मांग को लेकर झटका दे दिया. इस कंपनी के बंद होने से 22,000 लोगों की नौकरियों पर संकट मंडरा रहा है, जिसमें से 9,000 कर्मचारी ब्रिटेन के हैं.

यह भी पढ़ेंः Petrol Diesel Price 23 Sep: पेट्रोल-डीजल के रेट आसमान पर, घर से निकलने से पहले चेक करें नए दाम

1841 में स्थापित हुई थी कंपनी
थॉमस कुक ने 1841 में ट्रैवल इंडस्ट्री में कदम रखते हुए कंपनी की स्थापना की थी. उस वक्त कंपनी ब्रिटेन के शहरों के बीच टेंपरेंस सपॉर्टर्स को ट्रेन के जरिए पहुंचाता थी. जल्द कंपनी विदेशी ट्रिप्स कराने लगी. 1855 में कंपनी पहली ऐसी ऑपरेटर बनी जो ब्रिटिश यात्रियों को एस्कॉर्ट ट्रिप पर यूरोपीय देशों में ले जाती थी. इसके बाद 1866 में कंपनी अमेरिका ट्रिप सर्विस देने लगी और 1872 में पूरी दुनिया के टूर सर्विस देने लगी.

यह भी पढ़ेंः हमला सऊदी अरामको के तेल संयंत्रों पर हुआ और आग लगी है भारत में, जानें कैसे

पर्यटकों की घर वापसी के लिए करेगी काम
कंपनी के बंद होने से ना सिर्फ कर्मचारी बल्कि ग्राहक, सप्लायर और कंपनी के पार्टनर भी प्रभावित होंगे. इसलिए थॉमस कुक के चीफ एक्जीक्यूटिव पीटर फैंकहॉजर ने ग्राहकों, सप्लायर्स, कर्मचारी और पार्टनर्स से माफी मांगी. यूके के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (CAA) ने कहा है कि 23 सितंबर से लेकर छह अक्टूबर तक रेगुलेटर व सरकार 150,000 से अधिक ब्रिटिश ग्राहकों को घर वापस लाने के लिए मिलकर काम करेंगे. सीएए ने ट्वीट कर बताया कि सभी बुकिंग्स रद्द कर दी गई हैं. कंपनी ने दुनियाभर के ग्राहकों के लिए सहायता नंबर +44 1753 330 330 जारी किया है.

First Published: Sep 23, 2019 12:43:04 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो