logo-image

दुनिया के इन देशों में है सबसे ज्यादा सोना (Gold Reserve), जानिए भारत कितने नंबर पर

WGC Gold Reserve Report: दुनियाभर में अमेरिका इकलौता ऐसा देश है जिसके पास सबसे अधिक सोने का भंडार (Gold Reserve) है. अमेरिका के पास मौजूदा समय में 8,133 टन सोने का भंडार है.

Updated on: 06 Nov 2019, 11:56 AM

नई दिल्ली:

WGC Gold Reserve Report: वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (World Gold Council-WGC) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के 9 देशों में सबसे ज्यादा सोने का भंडार (Gold Reserve) है. रिपोर्ट के मुताबिक इस लिस्ट में अमेरिका (America) सबसे आगे है. अमेरिका (USA) में मौजूदा समय में दुनिया का सबसे ज्यादा सोने का भंडार है. WGC की रिपोर्ट में क्या खास है और किस देश में कितना सोने का भंडार है. आइये इस रिपोर्ट में जानने की कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 6 Nov 2019: जारी रह सकती है सोने-चांदी में गिरावट, अब क्या बनाएं रणनीति, जानें यहां

अमेरिका 8,133 टन सोने का भंडार
दुनियाभर में अमेरिका इकलौता ऐसा देश है जिसके पास सबसे अधिक सोने का भंडार है. अमेरिका के पास मौजूदा समय में 8,133 टन सोने का भंडार है. अमेरिका में फॉरेक्स रिजर्व में सोने के भंडार की हिस्सेदारी 76.9 फीसदी है.

यह भी पढ़ें: Gold News: भारत में सोने की मांग तीसरी तिमाही में 32 फीसदी घटी, WGC की रिपोर्ट में खुलासा

अन्य देशों में सोने का भंडार
सोने के भंडार के मामले में जर्मनी का स्थान दुनिया में दूसरा है. जर्मनी के पास कुल 3366.8 टन सोने का भंडार है और विदेशी मुद्रा भंडार में इसकी हिस्सेदारी 73 फीसदी है. तीसरे और चौथे स्थान पर इटली और फ्रांस हैं. इटली और फ्रांस में क्रमश: 2451.8 टन और 2,436 टन सोने का भंडार है. वहीं दोनों देशों के फॉरेक्स रिजर्व में सोने के भंडार की हिस्सेदारी क्रमश: 68.4 फीसदी और 62.9 फीसदी है.

यह भी पढ़ें: Post Office Monthly Income Scheme-POMIS: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से हर महीने होगी मोटी कमाई

WGC की रिपोर्ट के मुताबिक पांचवे स्थान पर रूस और छठे स्थान पर चीन का नाम है. रूस और चीन के पास क्रमश: 2241.9 टन और 1948.3 टन सोना है. रूस और चीन के सोने के भंडार की फॉरेक्स रिजर्व (Forex Reserve) में हिस्सेदारी क्रमश: 20.2 फीसदी और 2.9 फीसदी है.

यह भी पढ़ें: हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) में मैटरनिटी कवर (Maternity Cover) लेना क्यों है जरूरी, जानिए इसके फायदे

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक स्विट्जरलैंड सोने के भंडार के मामले में सातवें स्थान पर आता है. स्विट्जरलैंड में मौजूदा समय में 1,040 टन सोने का भंडार है. जापान का स्थान आठवें पायदान पर है और वहां अभी 765.2 टन सोने का भंडार है. जापान में मौजूद सोना विदेशी मुद्रा भंडार का 2.8 फीसदी है. WGC की रिपोर्ट के अनुसार भारत सोने के भंडार के मामले में नवें स्थान पर है. भारत में मौजूदा समय में 618.2 टन सोने का भंडार है. फिलहाल भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में गोल्ड रिजर्व (Gold Reserve) की हिस्सेदारी 6.9 फीसदी है.