logo-image

कोरोना वायरस से दहशत में है जयपुर का ज्वेलरी मार्केट, हो रहा है करोड़ों का नुकसान

गोल्ड एवं जेम्स स्टोन जिसमें जयपुर की देश दुनिया मे खास मुकाम रखता है. आज भारी संकट से जूझ रहा है, जिससे यहां के स्थानीय जौहरियों को करोड़ों का नुकसान हो रहा है.

Updated on: 18 Feb 2020, 05:14 PM

नई दिल्ली:

मौत का वायरस यानि कोरोना वायरस चीन में तांडव करता हुआ अब भारत मे पैर पसार रहा है. कोरोना वायरस इंसानों को तो नुकसान पहुंचाता ही है साथ ही साथ वो भारतीय अर्थव्यवस्था को भी नुकसान पहुंचा रहा है. कोरोना वायरस की दहशत जयपुर की खास पहचान ज्वेलरी मार्केट में देखने को मिल रही है. जेम्स स्टोन उद्योग, ज्वैलरी और सोने पर असर दिखाई दे रहा है. गोल्ड एवं जेम्स स्टोन जिसमें जयपुर की देश दुनिया मे खास मुकाम रखता है. आज भारी संकट से जूझ रहा है, जिससे यहां के स्थानीय जौहरियों को करोड़ों का नुकसान हो रहा है.

कोरोना वायरस का खौफ जयपुर के गोल्ड और कलर जेम्स स्टोन इंडस्ट्री पर भारी पड़ रहा है. यहां के कलर स्टोन तथा सूरत की डायमंड इंडस्ट्री के लिए हांगकांग बड़ा केंद्र है, लेकिन वहां इस बीमारी की वजह से हेल्थ इमरजेंसी घोषित है. ऐसे में व्यापार लगभग रुक सा गया है. ऑर्डर मिल नहीं रहे, जो मिले हुए हैं उनके भी कैंसिल होने का डर कायम है. ऐसे में आगामी दो माह में जयपुर के इस उद्योग को करीब 400 करोड़ रुपये के नुकसान की आशंका है.

यह भी पढ़ें-बीमारी से जूझते अमर सिंह ने अमिताभ बच्चन को लेकर कही बातों पर जताया खेद

गोल्ड, जेम्स स्टोन के व्यापारियों का कहना है लम्बे समय से यह उद्योग संकट से गुजर रहा है अब कोरोना वायरस के दहशत ने इस उद्योग की कमर तोड़ कर रख दी है. अब सबसे बड़ा संकट सामने आ रहा है कि व्यापारियों के रुपये फंस गए हैं. एक्सपोर्ट इम्पोर्ट पर असर पड़ रहा है. चीन से 19 प्रतिशत का इंपोर्ट भी है. जयपुर के गोल्ड बाजार की बात की जाए तो करीब 400 करोड़ रुपये का नुकसान होगा. जयपुर जेवेलरी एसोसिएशन के प्रेसिडेंट का कहना है कि हांगकांग से जयपुर का कलर स्टोन चीन समेत दुनियाभर के अन्य देशों में जाता हैं.

यह भी पढ़ें-चाईबासा जैसा नृशंस जनसंहार कभी नहीं देखा, दुखद है कि राज्य सरकार ने कार्रवाई नहीं की : शाह

आशंका के माहौल के बीच हांगकांग से नए ऑर्डर नहीं मिल रहे हैं. जयपुर ज्वैलरी एसोसिएशन के प्रेसिडेंट संजय काला का कहना है कि हांगकांग में बड़ी संख्या में जवाहरात व्यवसायी रहते हैं, ऑफिस भी हैं. हालांकि इनमें से अभी कोई भी लौटकर नहीं आया है, लेकिन कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता है तो कुछ समय के लिए यह व्यवसायी जयपुर लौटकर आ सकते हैं. जेम्स स्टोन और डायमंड व्यवसाय को करीब 300 करोड़ नुकसान होने की आशका है. कोरोना वायरस की वजह से जयपुर में गोल्ड मार्केट की लगभग 40 प्रतिशत बिक्री प्रभावित हो रही है. जयपुर से हांगकांग को करीब 600 करोड़ रुपये की सोना, चांदी और ज्वैलरी का निर्यात भी किया जाता है. कोरोनावायरस के कारण ज्वैलरी निर्यातकों को भी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें-एयरसेल मैक्सिस प्रकरण: अदालत ने कार्ति के विदेश यात्रा अनुरोध पर सीबीआई और ईडी से जवाब मांगा

हांगकांग में छुट्टियां होने की वजह से कारोबार बंद है. दरसल अब गोल्ड मार्केट सबसे बड़ा संकट बढ़ती कीमत को लेकर आ रहा है. एक ओर जहां गोल्ड की प्राइस लगातार बढ़ रही है, जिसके कारण मार्केट में मंदी बनी हुई है. व्यापारियों का कहना है अगर कोरोना वायरस का यही खौफ रहा तो गोल्ड की कीमत 45 हजार 50 हजार तक पहुंच सकती है. नोटबन्दी, जीएसटी, हॉन्गकॉन्ग में आंदोलन के चलते मन्दी के दौर से गुजर रहा. गोल्ड मार्केट का संकट दूर होने का नाम नहीं ले रहा है और अब कोरोना का कहर गोल्ड बाजार की कमर तोड़ रहा है.