logo-image

Gold Rate Today: सितंबर की ऊंचाई से सोना 5 फीसदी टूटा, चांदी 6,000 रुपये से ज्यादा लुढ़की

Gold Rate Today: अमेरिका-चीन व्यापार वार्ता सकारात्मक दिशा में बढ़ने के संकेत मिलने से सोने की निवेश मांग नरम पड़ चुकी है

Updated on: 16 Nov 2019, 09:11 AM

नई दिल्ली:

Gold Rate Today: अंतर्राष्ट्रीय बाजार से मिले कमजोर संकतों से घरेलू वायदा एवं हाजिर बाजार में सोने-चांदी की चमक फीकी पड़ गई है. घरेलू वायदा बाजार में सितंबर के ऊंचे स्तर से सोने के भाव में करीब पांच फीसदी की गिरावट आई है जबकि चांदी के दाम में 6,000 रुपये प्रति किलो से ज्यादा की गिरावट आई है. कमोडिटी बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अमेरिका-चीन व्यापार वार्ता सकारात्मक दिशा में बढ़ने के संकेत मिलने से सोने की निवेश मांग नरम पड़ चुकी है जिसके कारण महंगी धातुओं के दाम में गिरावट आई है.

यह भी पढ़ें: टेलीकॉम सेक्टर की दिक्कतों को दूर करना चाहती है मोदी सरकार, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बयान

देश के सबसे बड़े वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर शुक्रवार को सोना दिसंबर वायदा 295 रुपये की कमजोरी के साथ 37,971 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. इंट्राडे में सोने का भाव 37,921 रुपये प्रति 10 ग्राम तक लुढ़क गया था. चार सितंबर 2019 को सोने का भाव एमसीएक्स पर 39,885 रुपये प्रति 10 ग्राम तक उछला था, जिसके बाद शुक्रवार को 4.9 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई.

यह भी पढ़ें: Vodafone के CEO निक रीड ने भारत छोड़ने वाले बयान पर माफी मांगी

एमसीएक्स पर चांदी दिसंबर वायदा 338 रुपये की कमजोरी के साथ 44,385 रुपये प्रति किलो पर बंद हुआ था. जबकि इससे पहले दिनभर के कारोबार के दौरान चांदी का भाव 44,061 रुपये प्रति किलो तक गिर गया था. चार सितंबर को चांदी का भाव एमसीएक्स पर 50,672 रुपये प्रति किलो तक उछला था. 4 सितंबर से 15 नवंबर तक चांदी में 6,211 रुपये की गिरावट दर्ज की गई.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 16 Nov: लगातार तीसरे दिन महंगा हो गया पेट्रोल, देखें ताजा भाव

सितंबर के बाद घरेलू सर्राफा बाजार में करीब 1,500 रुपये टूटा सोना
सोने का भाव सितंबर के बाद घरेलू सर्राफा बाजार में करीब 1,500 रुपये प्रति 10 ग्राम टूटा है. इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार, शुक्रवार को 24 कैरट सोने का भाव बिना जीएसटी के 38,093 रुपये प्रति 10 ग्राम और 22 कैरट शुद्धता के सोने का दाम 35,033 रुपये प्रति 10 ग्राम था, जबकि फाइन सोने का भाव 38,246 रुपये प्रति 10 ग्राम था. सोने पर तीन फीसदी जीएसटी लगता है. आईबीजेए के नेशनल सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने और चांदी में नरमी के कारण घरेलू बाजार में महंगी धातुओं के दाम में गिरावट आई है, हालांकि आगे शादी का सीजन के होने के कारण गिरावट पर खरीदारी बढ़ेगी.

यह भी पढ़ें: चार रियल एस्टेट कंपनियों ने किया बेलआउट कोष से मदद का अनुरोध: सीतारमण

केडिया एडवायजरी के डायेरक्टर अजय केडिया ने कहा कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक मसलों को सुलझाने की दिशा में होने वाली वार्ता में प्रगति से महंगी धातुओं की निवेश मांग नरम पड़ गई है. उन्होंने कहा कि घरेलू बाजार में सोने और चांदी में नरमी का एक कारण रुपये में आई मजबूती भी है क्योंकि डॉलर के मुकाबले रुपये में पिछले दिनों आई कमजोरी के बाद फिर शुक्रवार को सुधार देखा गया जिससे सोने के दाम में गिरावट आई. (इनपुट आईएएनएस)