logo-image

Gold Silver Rate Today 9 Sep: लुढ़क गए सोना-चांदी, मौजूदा भाव पर अब क्या करें निवेशक, जानिए दिग्गजों का नजरिया

Gold Silver Rate Today: जानकारों का मानना है कि आज के कारोबार में भी सोने और चांदी को भारी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है.

Updated on: 09 Sep 2019, 08:17 AM

नई दिल्ली:

Gold Silver Rate Today 9 Sep: पिछले हफ्ते सोने और चांदी (Gold-Silver) में भारी उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार होते हुए देखा गया. विदेशी बाजार में सोना 6 साल की ऊंचाई और घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद लगातार दूसरे हफ्ते गिरावट के साथ बंद हुआ था. चांदी भी 2 साल की ऊंचाई से फिसलकर गिरावट के साथ बंद हुई थी. बता दें कि परिस्थिति तब बदल गई जब चीन ने अमेरिका के साथ अक्टूबर से बातचीत को दोबारा शुरू करने के संकेत दिए. उसी के बाद बुलियन में भारी मुनाफावसूली देखने को मिली है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price 9 Sep: सस्ता मिल रहा है पेट्रोल-डीजल, देखें एकदम ताजा रेट

वहीं फेड चेयरमैन पॉवेल ने अमेरिका की ग्रोथ को लेकर बचाव किया है और वहां की ग्रोथ को लेकर आश्वस्त किया है. इसके अलावा चीन के द्वारा हॉन्गकॉन्ग से Extradition बिल के वापस लेने के फैसले से भी मुनाफावसूली की नींव पड़ी है. जानकारों का मानना है कि आज के कारोबार में भी सोने और चांदी को भारी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में घरेलू वायदा बाजार यानि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) में ट्रेडिंग को लेकर क्या रणनीति बनाएं. आइये एक्सपर्ट्स से उनकी राय जान लेते हैं.

आज के कारोबार में सोने और चांदी पर जानकारों की राय

इंडिया निवेश के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन के मुताबिक पिछले हफ्ते फंडामेंटल में आए भारी बदलावों को देखते हुए इस हफ्ते भी सोने और चांदी की कीमतों में भारी उतार-चढ़ाव की आशंका है. उनका कहना है कि किसी भी तेजी के पहले विदेशी बाजार में सोना 1,492 डॉलर प्रति औंस और घरेलू वायदा बाजार यानि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोना 37,800 रुपये का महत्वपूर्ण सपोर्ट छू सकता है. विदेशी बाजार और MCX पर चांदी भी क्रमश: 17.40 डॉलर प्रति औंस 47,000-47,500 रुपये के महत्वपूर्ण सपोर्ट को छू सकती है. हालांकि मध्यम से लंबी अवधि में बुलियन में अभी भी सकारात्मक रुख बना हुआ है और महत्वपूर्ण सपोर्ट लेवल को छूने के बाद आने वाले महीने में सोने और चांदी में तेजी दिखाई पड़ सकती है.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PM-KMY): किसानों को मिलेगी 3 हजार रुपये पेंशन, 12 सितंबर से शुरू होगी योजना

एंजेल कमोडिटी डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता के मुताबिक आज के कारोबार में सोना अक्टूबर वायदा में 38,500 रुपये के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 38,300 रुपये और लक्ष्य 38,900 रुपये रखना चाहिए. दूसरी ओर चांदी वायदा में 48,800 रुपये के लक्ष्य के लिए 47,800 रुपये के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 47,300 रुपये लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: ज्वैलरी को लेकर नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार का ये है बड़ा प्लान

मोतीलाल ओसवाल के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा के मुताबिक सोना अक्टूबर वायदा में 38,700 रुपये के भाव पर बिकवाली फायदेमंद है. सोने में स्टॉपलॉस 38,900 रुपये और लक्ष्य 38,300 रुपये रख सकते हैं. चांदी दिसंबर वायदा में 47,200 रुपये का लक्ष्य हासिल करने के लिए 48,200 रुपये के भाव पर बिकवाली कर सकते हैं. चांदी में 48,600 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

केडिया कमोडिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक सोना अक्टूबर वायदा 38,750 रुपये के भाव पर बिकवाली कर सकते हैं. सोने में स्टॉपलॉस 38,950 रुपये और लक्ष्य 38,400 रुपये रखा जा सकता है. चांदी में 48,100 रुपये के भाव पर बिकवाली करके 47,500 रुपये का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. चांदी में स्टॉपलॉस 48,500 रुपये रखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY): समय से पहले पूरा हो गया 8 करोड़ कनेक्शन का लक्ष्य

ट्रस्टलाइन के कमोडिटी हेड राजीव कपूर के मुताबिक सोने में 38,400 रुपये का लक्ष्य हासिल करने के लिए 38,650 रुपये के भाव पर बिकवाली फायदेमंद है. सोने में स्टॉपलॉस 38,800 रुपये रखा जा सकता है. चांदी दिसंबर वायदा में 48,300 रुपये के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. चांदी में स्टॉपलॉस 48,620 रुपये और लक्ष्य 47,600 रुपये रखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, गोल्ड बॉन्ड (Gold Bond) खरीदने का सुनहरा मौका, ऑनलाइन खरीदारी पर मिलेगा डिस्काउंट

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)