logo-image

आर्थिक मंदी के साये में सोना (Gold) बन सकता है निवेशकों की पहली पसंद, जानकारों का दावा 42,000 रुपये हो सकता है भाव

Gold Price Today: वैश्विक बाजार में अस्थिरता होने की वजह से सोना घरेलू और विदेशी बाजार में नए रिकॉर्ड बना रहा है. जानकारों का अनुमान है कि सोने की चमक अभी कुछ और समय तक बनी रहेगी.

Updated on: 09 Sep 2019, 12:16 PM

नई दिल्ली:

Gold Price Today: दुनियाभर में आर्थिक मंदी (Economic Slowdown) के हालात हैं. एक ओर जहां ज्यादातर शेयर बाजार धराशायी हो रहे हैं, वहीं निवेशक अब सुरक्षित निवेश के लिए सोने (Gold) की ओर रुख कर रहे हैं. वैश्विक बाजार में अस्थिरता होने की वजह से सोना घरेलू और विदेशी बाजार में नए रिकॉर्ड बना रहा है. सोने (Gold Silver Rate Today) के साथ-साथ चांदी (Silver) भी नित नई ऊंचाई को छू रही है. जानकारों का अनुमान है कि सोने की चमक अभी कुछ और समय तक बनी रहेगी.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): इस राज्य के कर्मचारियों को हुआ बड़ा फायदा, अक्टूबर से मिलेगी बढ़ी सैलरी

सोने में निवेशकों को मिल रहा है मोटा मुनाफा
भारत में बहुमूल्य धातुओं में निवेश करने वाले निवेशक इस समय मोटा मुनाफा बना रहे हैं. विश्लेषकों का अनुमान है सोने में तेजी अभी जारी रह सकती है. उनका मानना है कि दिवाली तक इसकी कीमत नया रिकॉर्ड बना सकती है. इस कैलेंडर वर्ष में सोने ने निवेशकों को 20 फीसदी से अधिक का प्रॉफिट दे चुका है, जबकि 2018 में इसमें निवेश से करीब 6 फीसदी मुनाफा मिला था. 31 दिसंबर को दिल्ली में सोने का भाव 32,270 रुपये प्रति दस ग्राम था, जबकि आज 39,000 रुपये के भाव के आस-पास चल रहा है. इस तरह वर्ष 2019 में सोना निवेशकों को अब तक 20 फीसदी से अधिक का फायदा मिल चुका है.

यह भी पढ़ें: बैंक ऑफ इंडिया (Bank Of India) ने फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) को लेकर किया बड़ा फैसला

चांदी ने भी दिया शानदार रिटर्न
इस साल चांदी भी 39,000 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 50,000 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच चुकी है. दिल्ली बुलियन एंड ज्वैलर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष विमल गोयल के मुताबिक दुनियाभर में मंदी की आशंका से सोने की कीमतों में उछाल देखने को मिल रही है. गोयल का कहना है कि घरेलू अर्थव्यवस्था में सुस्ती के अलावा अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर और वैश्विक मार्केट में अस्थिरता की वजह से निवेशकों का रुझान सोने की ओर बढ़ा है. उनका कहना है कि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट की वजह से भी सोने में मजबूती का रुझान है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 9 Sep: लुढ़क गए सोना-चांदी, मौजूदा भाव पर अब क्या करें निवेशक, जानिए दिग्गजों का नजरिया

दीवाली तक 42 हजार तक पहुंच सकता है सोना
विमल गोयल के मुताबिक दीवाली तक सोना 42,000 रुपये और चांदी 52,000 रुपये के स्तर तक पहुंच सकती है. अखिल भारतीय सर्राफा संघ के उपाध्यक्ष सुरेंद्र जैन के मुताबिक रुपये में कमजोरी की वजह से सोने की कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है. (इनपुट पीटीआई)