ज्वैलरी इंडस्ट्री (Jewellery Industry) पर भी मंदी का साया, पैदा हो सकता है रोजगार संकट, GJC का बड़ा बयान

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : September 10, 2019 10:23:52 AM
गोल्ड पर इंपोर्ट ड्यूटी, GST घटाने की मांग

गोल्ड पर इंपोर्ट ड्यूटी, GST घटाने की मांग (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

Gold Price Today: ज्वैलरी इंडस्ट्री (Jewellery Industry) ‘मंदी’ के दौर से गुजर रहा है. मंदी की वजह से कुशल कारीगरों के सामने रोजगार का संकट पैदा हो सकता है. अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण घरेलू परिषद (All India Gem And Jewellery Domestic Council) ने यह बड़ा बयान दिया है. GJC ने इसके साथ ही आयातित सोने पर सीमा शुल्क की दरें कम करने और आभूषणों पर जीएसटी की दर घटाने की मांग भी की है.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Muharram 2019: शेयर बाजार, कमोडिटी और करेंसी मार्केट में आज नहीं होगा कारोबार, जानें क्यों

कमजोर मांग से ज्वैलरी इंडस्ट्री में मंदी: शंकर सेन
बता दें कि आम बजट 2019-20 में आयातित सोने (Gold) पर सीमा शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी किया गया था. वहीं ज्वैलरी पर माल एवं सेवा कर (GST) की दर तीन फीसदी तय की गई है. पूर्ववर्ती मूल्य वर्धित कर (वैट) प्रणाली में यह एक फीसदी थी. परिषद के वाइस चेयरमैन शंकर सेन के मुताबिक कमजोर मांग से आभूषण उद्योग मंदी के दौर से गुजर रहा है. इससे हजारों कुशल कारीगरों का रोजगार छिनने का अंदेशा पैदा हो गया है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर हो गई बढ़ोतरी, देखें नई लिस्ट

इंपोर्ट ड्यूटी, GST घटाने की मांग
उन्होंने कहा कि सीमा शुल्क में बढ़ोतरी और GST की मौजूदा दर से उपभोक्ता धारणा प्रभावित हो रही है क्योंकि इससे आभूषणों की कीमतों में इजाफा हुआ है. सेन का कहना है कि हमारी मांग है कि सीमा शुल्क की दर को 12.5 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी किया जाए. जीएसटी की दर को भी एक फीसदी पर लाया जाए. उन्होंने कहा कि ऊंचे सीमा शुल्क की वजह से सोने की तस्करी भी बढ़ी है.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): इस राज्य के कर्मचारियों को हुआ बड़ा फायदा, अक्टूबर से मिलेगी बढ़ी सैलरी

बता दें कि दुनियाभर में आर्थिक मंदी (Economic Slowdown) के हालात हैं. एक ओर जहां ज्यादातर शेयर बाजार धराशायी हो रहे हैं, वहीं निवेशक अब सुरक्षित निवेश के लिए सोने (Gold) की ओर रुख कर रहे हैं. वैश्विक बाजार में अस्थिरता होने की वजह से सोना घरेलू और विदेशी बाजार में नए रिकॉर्ड बना रहा है. (इनपुट पीटीआई)

First Published: Sep 10, 2019 08:29:57 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो