logo-image

Gold Price Today 7 Oct: सोने-चांदी में आज गिरावट पर खरीदारी का मौका, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

Gold Price Today 7 Oct: जियो पॉलिटिकल तनाव कम होने और अमेरिका-चीन के बीच चल रही बातचीत से सकारात्मक हल निकलने की उम्मीद से इस हफ्ते सोने की कीमतों पर दबाव भी दिख सकता है. हालांकि वायदा बाजार के जानकारों का मानना है कि आज (7 Oct) के कारोबार में निचले स्तर पर खरीदारी आ सकती है.

Updated on: 07 Oct 2019, 09:30 AM

नई दिल्ली:

Gold Price Today 7th October: पिछले हफ्ते विदेशी बाजार में सोना (Gold Rate Today) क्लोजिंग बेसिस पर 1,500 डॉलर के महत्वपूर्ण सपोर्ट को बरकरार रख पाया था. अमेरिका में आए कमजोर अमेरिकी मैन्युफैक्चरिंग (US manufacturing) और सर्विसेज पीएमआई (services PMI data) के आंकड़ों के आने के बाद सोने (Gold Silver Rate Today) की कीमतों में तेज रिकवरी दर्ज की गई. पिछले हफ्ते सोने ने 1,460 डॉलर के निचले स्तर को छू लिया था.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Price Today 7th Oct: दिल्ली में 85 पैसे लीटर सस्ता हो गया पेट्रोल, 5 दिन से कम हो रहे हैं भाव

वहीं दूसरी ओर जियो पॉलिटिकल (Geo Political) तनाव कम होने और अमेरिका-चीन (US-China) के बीच चल रही बातचीत से सकारात्मक हल निकलने की उम्मीद से इस हफ्ते सोने की कीमतों पर दबाव भी दिख सकता है. हालांकि वायदा बाजार के जानकारों का मानना है कि आज के कारोबार में निचले स्तर पर सोने और चांदी में खरीदारी आ सकती है. इन हालातों के बीच आज के कारोबार में MCX पर सोने और चांदी (Diwali Gold Target) में कारोबार को लेकर क्या रणनीति बनाएं और खरीदारी करें या बिकवाली इस पर देश के बड़े दिग्गज जानकारों का नजरिया जान लेते हैं.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: सरकार की इस योजना के जरिए खरीदें सस्ता सोना (Gold), डिस्काउंट भी मिलेगा

आज के कारोबार में सोने और चांदी पर जानकारों की राय

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक इस हफ्ते विदेशी बाजार में सोने में सीमित दायरे कारोबार होने की संभावना है. विदेशी बाजार में सोने में 1,484-1,532 डॉलर प्रति औंस के दायरे में कारोबार हो सकता है. वहीं अगर MCX की बात करें तो इस हफ्ते 37,770-38,600 रुपये के दायरे में कारोबार की संभावना है. पिछले हफ्ते विदेशी बाजार यानि COMEX पर चांदी ने 16.94 डॉलर प्रति औंस का निचला स्तर छुआ था. हालांकि खराब अमेरिका आर्थिक आंकड़ों से कीमतों में रिकवरी देखने को मिली और भाव 17 डॉलर प्रति औंस के महत्वपूर्ण सपोर्ट को बरकरार रखने में समर्थ रहा. इस हफ्ते MCX पर चांदी में 44,700-46,500 रुपये के दायरे में कारोबार की संभावना है.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): इस राज्य के कर्मचारियों को मिला दिवाली गिफ्ट, बढ़ जाएगी सैलरी, 2 साल का एरियर भी मिलेगा

केडिया कमोडिटी (Kedia Commodity) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक आज के कारोबार में MCX पर सोने और चांदी में तेजी के आसार दिख रहे हैं. उनका कहना है कि सोना दिसंबर वायदा 38,500 रुपये के लक्ष्य के लिए 38,200 रुपये के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए 38,000 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. वहीं चांदी दिसंबर वायदा में भी तेजी की ही संभावना है. चांदी दिसंबर वायदा में 45,100 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 45,650 रुपये का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. चांदी में ट्रेड के लिए 44,800 रुपये का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: बेहद मामूली रकम के साथ शुरू करें पेपर नैपकिन (Tissue Paper) का बिजनेस, लाखों में होगी इनकम

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक सोने और चांदी में आज खरीदारी करके मुनाफा कमाया जा सकता है. MCX पर सोना दिसंबर वायदा में 38,200 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 38,500 रुपये का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. सोना दिसंबर वायदा में स्टॉपलॉस 38,000 रुपये लगाना चाहिए. चांदी दिसंबर वायदा में 45,600 रुपये का लक्ष्य हासिल करने के लिए 45,000 रुपये के भाव पर खरीदारी करना चाहिए. चांदी के इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 44,700 रुपये का रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: RBI ने आम लोगों के लिए किया बड़ा ऐलान, 24 घंटे इस्तेमाल कर पाएंगे NEFT

एंजेल कमोडिटी (Angel Commodity) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक आज के कारोबार में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) सोने और चांदी में तेजी का रुख दिखाई दे सकता है. MCX पर सोना दिसंबर वायदा में 38,800 रुपये के लक्ष्य के लिए 38,200 रुपये के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. ट्रेडर्स इस सौदे में 37,900 रुपये का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं. वहीं चांदी दिसंबर वायदा में 45,200 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 46,000 रुपये का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. चांदी में स्टॉपलॉस 44,400 रुपये का लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: RBI Credit Policy: रिजर्व बैंक ने GDP ग्रोथ अनुमान घटाया, कमजोर मांग का असर

कार्वी कॉमट्रेड (Karvy Comtrade) के हेड रिसर्च वीरेश हीरेमथ के मुताबिक सोना दिसंबर वायदा में 38,250 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 38,500 रुपये का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. इस सौदे के लिए 38,150 रुपये का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए. चांदी दिसंबर वायदा में 45,700 रुपये का लक्ष्य हासिल करने के लिए 45,250 रुपये के भाव पर खरीदारी फायदे का सौदा हो सकती है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 45,000 रुपये का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Bumper Offer: बीएसएनएल (BSNL) के इस प्लान में इतना डेटा मिलेगा कि आप खत्म ही नहीं कर पाएंगे

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)