logo-image

Gold Rate Today: घरेलू बाजार में टूट सकते हैं सोना-चांदी, क्या रणनीति बनाएं निवेशक, जानें यहां

Gold Rate Today: जानकारों का कहना है कि अमेरिका में आए बेहतर आर्थिक आंकड़ों का असर घरेलू बाजार में बुलियन की कीमतों पर साफतौर पर पड़ने की आशंका है.

Updated on: 09 Jul 2019, 08:08 AM

highlights

  • अमेरिकी डॉलर में मजबूती से सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट
  • अमेरिका में जून के दौरान 2.24 लाख लोगों को नई नौकरियां मिली 
  • सोने में 5 डॉलर की कमजोरी के साथ 1,394 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार

नई दिल्ली:

Gold Rate Today 9 July: डॉलर में मजबूती और अमेरिका में आए शानदार नौकरियों के आंकड़ों से सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में जून के दौरान 2.24 लाख लोगों को नई नौकरियां मिली हैं, जबकि बाजार को 1.60 लाख लोगों को नई नौकरियां मिलने का अनुमान था.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: मंगलवार को सस्ता हो गया पेट्रोल-डीजल, जानें नए रेट

जानकारों का कहना है कि अमेरिका के बेहतरीन आर्थिक आंकड़ों की वजह से इस महीने फेडरल रिजर्व द्वारा होने वाली ब्याज दरों में कटौती की संभावना को कम कर दिया है. जानकारों का कहना है कि अमेरिका में आए बेहतर आर्थिक आंकड़ों का असर घरेलू बाजार में बुलियन की कीमतों पर साफतौर पर पड़ने की आशंका है. फिलहाल विदेशी बाजार में सोना 5 डॉलर की कमजोरी के साथ 1,394 डॉलर प्रति औंस के करीब कारोबार कर रहा है. मंगलवार को घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोना और चांदी खरीदें या बेचें इसपर देश के बड़े एक्सपर्ट की राय जान लेते हैं.

यह भी पढ़ें: सोने (Gold) पर बढ़ी हुई इंपोर्ट ड्यूटी (Import Duty) वापस नहीं लेगी सरकार, जानें क्यों

आज के कारोबार में सोने और चांदी पर जानकारों की राय

इंडिया निवेश के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन के मुताबिक आज के कारोबार में सोने और चांदी में कमजोरी के संकेत हैं. सोना अगस्त वायदा में 34,550 रुपये पर बिकवाली की जा सकती है. इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 34,700 रुपये और लक्ष्य 34,300 रुपये रखा जा सकता है. चांदी सितंबर वायदा में 37,700 रुपये के लक्ष्य के लिए 38,000 रुपये पर बिकवाली कर सकते हैं. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 38,150 रुपये का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): सरकार के इस फैसले से लाखों सरकारी कर्मचारियों को लगेगा बड़ा झटका

केडिया कमोडिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक आज के कारोबार में सोने और चांदी में कमजोरी की संभावना है. उनका कहना है कि MCX पर सोना अगस्त वायदा में 34,650 रुपये के भाव पर बिकवाली करनी चाहिए. इसके अलावा इस सौदे के लिए 34,800 रुपये का स्टॉपलॉस और लक्ष्य 34,400 रुपये लगाना चाहिए. चांदी सितंबर वायदा में 37,600 के लक्ष्य के लिए 38,100 रुपये पर बिकवाली करें. चांदी में स्टॉपलॉस 38,400 रुपये रखें.

यह भी पढ़ें: इंफोसिस (Infosys) ने बनाए सबसे ज्यादा करोड़पति, जानें कैसे

तरुणसत्संगीडॉटकॉम के प्रमुख तरुण सत्संगी के मुताबिक मंगलवार को सोने की कीमतों में गिरावट की आशंका लग रही है. उनका कहना है कि सोना अगस्त वायदा में 34,400 रुपये के लक्ष्य के लिए 34,800 रुपये के भाव पर बिकवाली फायदेमंद रहेगी. उनका कहना है कि इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 34,960 रुपये का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

एंजेल कमोडिटी डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता के मुताबिक आज सोना अगस्त वायदा में 34,400 रुपये के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 34,250 रुपये और लक्ष्य 34,800 रुपये का रखना चाहिए. दूसरी ओर चांदी सितंबर वायदा में भी 38,600 रुपये के लक्ष्य के लिए 37,900 रुपये पर खरीदारी कर सकते हैं. इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 37,550 रुपये रखना चाहिए.

यह भी पढ़ें: इनकम टैक्स (Income Tax) बचाने के ये हैं 5 बेहतरीन तरीके, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)