logo-image

Gold Price Today 9th Oct: आज सोने-चांदी में आ सकती है तेजी, मार्केट एक्सपर्ट जता रहे हैं अनुमान

Gold Price Today 9th Oct: घरेलू बाजार यानि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर रुपये में कमजोरी की वजह से भी सोने और चांदी की कीमतों को सपोर्ट मिलने की उम्मीद है.

Updated on: 09 Oct 2019, 12:51 PM

नई दिल्ली:

Gold Price Today 9th October: दुनियाभर के शेयर बाजारों (Global Equities) में भारी बिकवाली, कमजोर अमेरिकी पीपीआई आंकड़े (US Producer Price Index-PPI Data) और ब्रेक्जिट (Brexit) की चिंता से सोने और चांदी (Gold Silver Rate Today) की कीमतों में तेजी वापस लौट आई है. अमेरिका-चीन (US-China trade talk) में चल रही बातचीत के बीच अमेरिका ने चीन की 28 कंपनियों को ब्लैकलिस्ट कर दिया है. अमेरिका के इस कदम के बाद मार्केट में ट्रेड डील को लेकर संकट के बादल
मंडरा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Price Today 9th Oct: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 6 दिन से जारी गिरावट थमी, नई रेट लिस्ट देखकर निकलें

जानकारों का कहना है कि इन फंडामेंटल की वजह से विदेशी बाजार में सोना (Spot Gold Rate) 1,500 डॉलर प्रति औंस और चांदी 17.40 डॉलर प्रति औंस के ऊपर कामकाज कर रहा है. घरेलू बाजार यानि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर रुपये (Rupee) में कमजोरी की वजह से भी सोने और चांदी की कीमतों को सपोर्ट मिलने की उम्मीद है. मंगलवार को MCX पर सोना 38,300 रुपये के ऊपर और चांदी 45,800 रुपये के स्तर के ऊपर बंद हुए थे. आज के कारोबार में सोने-चांदी (Today Gold News) में ट्रेडिंग को लेकर क्या रणनीति बनानी चाहिए. आइये देश के बड़े दिग्गज जानकारों का नजरिया जान लेते हैं.

यह भी पढ़ें: SBI India Ka Diwali Offer: SBI क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से खरीदारी पर मिल रहा है बंपर डिस्काउंट और कैशबैक, आप भी उठाएं फायदा

आज के कारोबार में सोने और चांदी पर जानकारों की राय

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक सोने और चांदी में तेजी जारी रहने की संभावना है. मनोज जैन का कहना है कि सोने और चांदी में कोई भी गिरावट आने पर खरीदारी का मौका तलाश करना चाहिए. उनके मुताबिक सोना दिसंबर वायदा में 38,250 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 38,600 रुपये का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस सौदे के लिए 38,050 रुपये का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए. वहीं चांदी दिसंबर वायदा में भी 46,100 रुपये के लक्ष्य के लिए 45,500 रुपये के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. चांदी दिसंबर वायदा में 45,200 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार दे रही है बिजनेस शुरू करने के लिए पैसा, होगी मोटी कमाई

केडिया कमोडिटी (Kedia Commodity) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक आज के कारोबार में MCX पर सोने और चांदी में तेजी के संकेत हैं. उनका कहना है कि सोना दिसंबर वायदा 38,600 रुपये के लक्ष्य के लिए 38,300 रुपये के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए 38,050 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. वहीं चांदी दिसंबर वायदा में भी तेजी के आसार हैं. चांदी दिसंबर वायदा में 45,700 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 46,200 रुपये का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. चांदी में ट्रेड के लिए 45,400 रुपये का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Investment Mantra: निवेश के इन तरीकों को अपनाकर बन सकते हैं करोड़पति (Crorepati), जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक सोने और चांदी में आज खरीदारी करके मुनाफा कमाया जा सकता है. MCX पर सोना दिसंबर वायदा में 38,300 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 38,650 रुपये का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. सोना दिसंबर वायदा में स्टॉपलॉस 38,100 रुपये लगाना चाहिए. चांदी दिसंबर वायदा में 46,100 रुपये का लक्ष्य हासिल करने के लिए 45,600 रुपये के भाव पर खरीदारी करना चाहिए. चांदी के इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 45,300 रुपये का रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: अगर 10 साल पहले बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) में निवेश किया होता तो आज करोड़पति हो गए होते

एंजेल कमोडिटी (Angel Commodity) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक आज के कारोबार में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) सोने और चांदी में तेजी दिखाई दे सकता है. MCX पर सोना दिसंबर वायदा में 38,800 रुपये के लक्ष्य के लिए 38,200 रुपये के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. ट्रेडर्स इस सौदे में 37,900 रुपये का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं. वहीं चांदी दिसंबर वायदा में 45,700 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 46,700 रुपये का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. चांदी में स्टॉपलॉस 45,200 रुपये का लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: कैस्टरसीड (Castorseed) को लेकर एनसीडीईएक्स (NCDEX) की साख पर उठे सवाल

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trevedi) के मुताबिक सोना दिसंबर वायदा में 38,300 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 38,400 रुपये का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस सौदे के लिए 38,200 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. चांदी दिसंबर वायदा में 46,200 रुपये के लक्ष्य के लिए 45,850 रुपये के भाव पर खरीदारी कर सकते हैं. चांदी में स्टॉपलॉस 45,650 रुपये लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: सरकार की इस योजना के जरिए खरीदें सस्ता सोना (Gold), डिस्काउंट भी मिलेगा

कार्वी कॉमट्रेड (Karvy Comtrade) के हेड रिसर्च वीरेश हीरेमथ के मुताबिक सोना दिसंबर वायदा में 38,350 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 38,600 रुपये का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. इस सौदे के लिए 38,250 रुपये का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए. चांदी दिसंबर वायदा में 46,200 रुपये का लक्ष्य हासिल करने के लिए 45,850 रुपये के भाव पर खरीदारी फायदे का सौदा हो सकती है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 45,650 रुपये का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: दिवाली (Diwali) में सोने (Gold) का भाव कुछ ऐसे लेगा करवट, खरीदारी से पहले पढ़ लें ये जरूरी खबर

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)