दिवाली (Diwali) में सोने (Gold) का भाव कुछ ऐसे लेगा करवट, खरीदारी से पहले पढ़ लें ये जरूरी खबर

धीरेंद्र कुमार  |   Updated On : September 27, 2019 11:09:04 AM
Gold Rate Today: दीवाली तक 42,000 हो सकता है सोना (Gold): ज्वैलर्स

Gold Rate Today: दीवाली तक 42,000 हो सकता है सोना (Gold): ज्वैलर्स (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

Gold Rate Today: विदेशी बाजार में अनिश्चितता और अमेरिका-चीन की बीच ट्रेड वॉर की वजह से पिछले कुछ समय में सोने और चांदी (Gold-Silver) में जोरदार तेजी देखने को मिली है. सोने (Gold Price) ने जहां नया ऐतिहासिक स्तर बना दिया है. वहीं चांदी (Silver Price) का भाव भी ऊंचाई पर पहुंच गया है. जानकारों का कहना है कि सुरक्षित निवेश (Safe Haven Buying) के तौर पर सोने की मांग अभी भी देखने को मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: इस राज्य के कर्मचारियों को हुआ बड़ा फायदा, अक्टूबर से मिलेगी बढ़ी सैलरी

हालांकि हाल के दिनों में मुनाफावसूली से सोने-चांदी (Gold Silver Rate Today) की कीमतों में कुछ गिरावट भी आई है लेकिन ज्वैलर्स की मानें तो दिवाली तक सोने और चांदी में एक बार फिर तेजी का रुझान बन सकता है. आइये इस रिपोर्ट में दिवाली (Diwali Gold Target) तक ज्वैलर्स सोने और चांदी (Today Gold Silver News) का भाव कहां तक देख रहे हैं उस पर चर्चा करने के कोशिश करेंगे.

यह भी पढ़ें: आर्थिक मंदी (Economic Slowdown) से लड़ने में कितना कारगर है Debt Mutual Fund, जानें यहां

मुंबई ज्वैलर्स एसोसिएशन (Mumbai Jewellers Association) के वाइस प्रेसिडेंट कुमार जैन (Kumar Jain) के मुताबिक इस साल त्यौहारों के दौरान सोने की मांग में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. उनका कहना है कि पिछले साल 65-70 के करीब शादियों के मुहूर्त थे, जबकि इस साल यह आंकड़ा 80 के करीब है. ऐसे में शादियों (Wedding) की संख्या ज्यादा होने से भी इस साल सोने (Spot Gold Price) की मांग निकलने की उम्मीद है. उनका कहना है कि दिवाली तक सोने का भाव 42,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर तक जा सकता है.

यह भी पढ़ें: यहां मिल रहा ज्यादा रिटर्न, देखें Fixed Deposit, PPF, NSC और किसान विकास पत्र में कौन है बेहतर

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (India Bullion & Jewellers Association-IBJA) के नेशनल सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता (Surendra Mehta) के मुताबिक
दिवाली के दौरान चांदी की मांग बढ़ने से कीमतों में ज्यादा तेजी देखने को मिलती है. ऐसे में सोने के मुकाबले चांदी में तेजी के आसार ज्यादा है. उनका कहना है कि विदेशी बाजार (International Market) में अनिश्चितता बनी रहने की वजह से सोने की सुरक्षित निवेश मांग बनी रह सकती है. उनका कहना है कि दिवाली तक सोने (gold price) का भाव 40,000 रुपये के स्तर तक जा सकता है. इसके अलावा चांदी (silver price) का भाव 55,000 रुपये के ऊपरी स्तर को छू सकती है.

यह भी पढ़ें: Good News: होम इंश्योरेंस (Home Insurance) के जरिए करें अपने सपनों के घर की सिक्योरिटी

ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वैलरी डोमेस्टिक काउंसिल (All India Gem And Jewellery Domestic Council-GJC) के जोनल चेयरमैन (नॉर्थ) एवं खन्ना ज्वैलर्स, दिल्ली के प्रमुख विजय खन्ना (Vijay Khanna) के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले इस साल शादियां (gold wedding purchase scheme) ज्यादा होने की संभावना है. इसके अलावा त्यौहारी मांग बढ़ने की वजह से भी सोने और चांदी की मांग में इजाफा देखने को मिल सकता है. उनका कहना है कि दिवाली (Diwali) तक सोने (Gold Target) का भाव 40,000 रुपये के ऊपर रह सकता है.

यह भी पढ़ें: Retirement Planning: तनावमुक्त रिटायरमेंट के लिए इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी

खंडेलवाल ज्वैलर्स प्राइवेट लिमिटेड अकोला के प्रमुख एवं GJC के पूर्व चेयरमैन नितिन खंडेलवाल (Nitin Khandelwal) के मुताबिक इस साल दिवाली तक सोने और चांदी में तेजी के संकेत साफतौर पर दिख रहे हैं. उनका कहना है कि त्यौहारी मांग (Festival Demand) बढ़ने की वजह से इस साल दिवाली में सोने और चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिलेगी. नितिन कहते हैं कि त्यौहारी सीजन शुरू होते ही सोने का इंपोर्ट बढ़ना शुरू हो जाएगा. इसके अलावा लोकल मांग (Local Demand) में भी बढ़ोतरी दिखनी शुरू हो जाएगी. उनका कहना है कि थोक मार्केट में ज्वैलर्स (Jewellers) की मांग बढ़नी शुरू हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: इन स्मार्ट तरीकों से क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का करें इस्तेमाल, फटक भी नहीं पाएगी कोई परेशानी

नितिन खंडेलवाल का कहना है कि दरअसल, त्यौहारों और शादियों के दौरान निकलने वाली ज्वैलरी की मांग को पूरा करने के लिए ज्वैलर्स को अभी से सोने की खरीदारी (Gold Buying) करनी पड़ती है. यही वजह है कि थोक बाजार (होल सेल) में सोने की मांग धीरे-धीरे निकलने लगी है. उनका कहना है कि त्यौहारी सीजन (Festive Season) शुरू होते ही ज्वैलरी की मांग भी बढ़नी शुरू हो जाएगी. नितिन खंडेलवाल का कहना है कि दिवाली तक हाजिर बाजार में सोने का भाव 38,000-40,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर रह सकता है. वहीं चांदी (Spot Silver Price) की बात करें तो इसका भाव भी 50,000 रुपये प्रति किलो के स्तर पर पहुंच सकता है.

दिवाली तक वायदा बाजार के जानकारों का सोने के लिए लक्ष्य

राजीव कपूर, ट्रस्टलाइन (Trustline)  38,500 रुपये
अमित सजेजा, मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) 39,000 रुपये
जिगर त्रिवेदी, आनंद राठी (Anandrathi)

36,000 रुपये

विपुल कौशिक (FinEdu Consultancy) 40,328 रुपये
रवि सिंह, कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग (Karvy Stock Broking) 38,200 रुपये
अनुज गुप्ता, एंजेल कमोडिटी (Angel Commodity) 40,000 रुपये

दिवाली तक वायदा बाजार के जानकारों का चांदी के लिए लक्ष्य

राजीव कपूर, ट्रस्टलाइन (Trustline) 49,000 रुपये
अमित सजेजा, मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) 50,000 रुपये
जिगर त्रिवेदी, आनंद राठी (Anandrathi) 44,500 रुपये
रवि सिंह, कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग (Karvy Stock Broking) 48,500 रुपये
अनुज गुप्ता, एंजेल कमोडिटी (Angel Commodity) 50,000 रुपये

First Published: Sep 27, 2019 09:58:02 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो