logo-image

Gold Price: सोना खरीदने की फिराक में हैं तो जल्दी करें, आगे और भी होगा महंगा, त्योहार पर भी राहत नहीं

सोना 36800 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है. सोना ज्वेलर्स की मानें तो वैश्विक स्तर पर आ रहा उछाल एक बड़ी वजह है

Updated on: 05 Oct 2019, 11:28 PM

जयपुर:

अगर किसी परिवार में शादी है तो वो जल्द ही सोना चांदी खरीद लें, क्योंकि सोना चांदी आगे और भी महंगा होने वाला है. यह कहना है जयपुर के ज्वेलर्स का. दरअसल जयपुर में सोना रिकॉर्ड तोड़ महंगा है. सोना 36800 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है. सोना ज्वेलर्स की मानें तो वैश्विक स्तर पर आ रहा उछाल एक बड़ी वजह है. त्योहारी सीजन में भी राहत के आसार नही हैं. वैश्विक स्तर पर सोना 6 साल की ऊंचाई पर पहुंच गया है. कीमत 1,450 डॉलर प्रति औंस है. इसके असर से जयपुर में सोने की कीमतों में लगातार तेजी से आभूषण कारोबार में लगातार गिरावट आ रही है.

यह भी पढ़ें- PUBG गेम में चीटिंग करने वालों पर लगेगा 10 वर्ष का बैन, कंपनी ने उठाया सख्त कदम

जयपुर में इस साल घरेलू बाजार में सोना 36,000 रु. पार हुआ है. वहीं चांदी 46 हजार है. कारोबारियों के मुताबिक घरेलू बाजार में मांग कम होने के बावजूद सोना लगातार चमक रहा है. इसकी वजह वैश्विक बाजार में सोने के भाव 6 साल के उच्चतम स्तर 1,450 डॉलर प्रति औंस पर पहुंचना है. अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में कमी के संकेत दिए हैं. इससे वैश्विक बाजार में सोने की निवेश मांग बढ़ी है. अमेरिका, चीन के बीच ट्रेड वार भी महंगाई की बड़ी वजह है.

यह भी पढ़ें- कश्मीर में अशांति फैलाने की पाकिस्तान की पूरी तैयारी, अब अपना रहा ये नया हथकंडा

सोने-चांदी का कारोबार करने वाले व्यापारियों का कहना है कि सोना आगे भी सस्ता नहीं होगा, बल्कि भाव और बढ़ेगा. वहीं चांदी भी महंगी होगी. अगर त्योहारी सीजन के इंतजार में सोना-चांदी सस्ते होने की बाट जो रहे हैं तो ठीक नहीं. हालांकि चांदी में बढ़े भाव से व्यापारी उत्साहित हैं. लेकिन मार्किट की मंदी मायूस कर रही है. सोने-चांदी में उछाल के कारण मार्किट भी प्रभावित हो रहा है. लोग सिर्फ शादी, पर्व, त्यौहार के लिए ही सोना खरीद रहे हैं. सोने में निवेश करने से बच रहे हैं.