logo-image

2020 में क्या रहेगा सोने का आउटलुक (Gold Outlook), जानिए इससे जुड़ी हर बात

Gold Outlook In 2020: जानकारों का कहना है कि अगर पिछले पांच साल की बात करें तो 2019 सोने के लिए सबसे शानदार रहा है.

Updated on: 10 Jan 2020, 09:39 AM

नई दिल्ली:

Gold Outlook In 2020: 2019 में सोने की कीमतों ने 5 साल में सबसे शानदार प्रदर्शन किया है. पिछले साल घरेलू बाजार में सोने (Gold Price Today) ने करीब 25 फीसदी का रिटर्न हासिल किया है. वहीं विदेशी बाजार में सोने ने करीब 19 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है. जानकारों का कहना है कि अगर पिछले पांच साल की बात करें तो 2019 सोने के लिए सबसे शानदार रहा है. उनका कहना है कि रुपये में आई गिरावट की वजह से घरेलू बाजार में सोने की कीमतों में ज्यादा तेजी देखने को मिली थी.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today 10 Jan: रुपया बगैर किसी बदलाव के खुला, आगे मजबूती के आसार

अर्थव्यवस्था में मंदी का असर
दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं में मंदी और सेंट्रल बैंकों की सोने (Gold Rate Today) में खरीदारी की वजह से सोने को सपोर्ट मिलते हुए देखा गया. जानकारों का कहना है कि लंबे समय से अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वॉर की वजह से सोने की कीमतों में ज्यादा तेजी देखने को मिली. अनिश्चितता की वजह से निवेशक सोने में निवेश के लिए ज्यादा आकर्षित करेंगे. जानकारों का कहना है कि जियो पॉलिटिकल तनाव (Geo Political Tension) और ब्रेग्जिट (BREXIT) आदि की वजह से भी सोने में जोरदार तेजी देखने को मिली है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 10 Jan: आज सोने-चांदी में गिरावट की आशंका जता रहे हैं एक्सपर्ट, जानिए क्यों

2019 में गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) की जोरदार खरीदारी
2019 में गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) की जोरदार खरीदारी देखने को मिली है. जानकारों का अनुमान है कि 2020 में भी गोल्ड ईटीएफ की खरीदारी जारी रह सकती है. 2019 में ग्लोबल गोल्ड ETF में करीब 14 फीसदी निवेश बढ़ा है. मौजूदा अनिश्चिताओं की वजह से Gold ETF में निवेश बढ़ा है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 10 Jan: दूसरे दिन फिर महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल, देखें नई रेट लिस्ट

2020 में कैसा रहेगा सोने का मार्केट
जानकारों की मानें तो 2020 में सोने में निवेशकों को शानदार रिटर्न मिलने की उम्मीद है. उनका कहना है कि 2020 में जियो पॉलिटिकल तनाव, करेंसी वॉर, अमेरिका-चीन में ट्रेड वॉर और ब्रेग्जिट (BREXIT) जैसे मुद्दों की वजह से सोने में तेजी बनी रहने की संभावना है. इसके अलावा अमेरिका और ईरान में तनाव बनी रहने की संभावना है जिससे आने वाले दिनों में सोना फिर रिकॉर्ड ऊंचाई को छू सकता है.