logo-image

Gold News: सोना खरीदने या बेचने जा रहे हैं तो यह ख़बर जरूर पढ़ लें

Today Gold News: अगर आप सोने की ज्वैलरी (Gold Jewellery) खरीद रहे हैं तो ज्वैलर (Jeweller) से उसका बिल जरूर मांगे. दरअसल, बिल में सोने की शुद्धता और भाव आदि की जानकारी दी रहती है.

Updated on: 20 Dec 2019, 10:45 AM

नई दिल्ली:

Today Gold News: आम जनजीवन में सोने (Gold Price Today) की खरीदारी या बिकवाली बिल्कुल आम बात है. व्यक्ति अपनी जरूरत के हिसाब से सोने की खरीदारी या बिकवाली करता है. आज की इस रिपोर्ट में हम सोने की खरीदारी या बिकवाली को लेकर क्या दिक्कतें हो सकती हैं. इस पर चर्चा करने की कोशिश करेंगे.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने महंगे प्याज से निपटने के लिए उठाया ये बड़ा कदम

ज्वैलरी खरीद का बिल जरूर रखें
अगर आप सोने की ज्वैलरी (Gold Jewellery) खरीद रहे हैं तो ज्वैलर (Jeweller) से उसका बिल जरूर मांगे. दरअसल, बिल में सोने की शुद्धता और भाव आदि की जानकारी दी रहती है. बिल रहने पर वापस उसे बेचने के समय मोलभाव कर सकते हैं. वहीं अगर बिल नहीं रहता है तो ज्वैलर आपसे मनमाने भाव पर सोना खरीद सकता है. मतलब यह हुआ कि आप ठगे जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: पंजाब में इस साल कपास का रिकॉर्ड उत्पादन होने का अनुमान

पहले पता कर लें सोने का रेट
सोने की खरीदारी या बिकवाली से पहले रेट का पता कर लेना चाहिए. कोई भी व्यक्ति IBJA यानी इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट https://ibjarates.com/ पर जाकर स्पॉट का रेट पता कर सकता है. बता दें कि IBJA द्वारा जारी किए गए रेट देशभर में सर्वमान्य है. हालांकि इस वेबसाइट पर दिए गए रेट में 3 फीसदी का जीएसटी (GST) शामिल नहीं किया गया है. सोने बेचते समय आप IBJA के रेट का हवाला दे सकते हैं. यहां बताना जरूरी है कि पहले से भाव का पता होने पर ज्वैलर से आप अच्छा दाम हासिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 20 Dec 2019: MCX पर इंट्राडे में सोने-चांदी में मजबूती की संभावना, जानें बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

हॉलमार्क ज्वैलरी ही खरीदें
अगर आप ज्वैलरी खरीदने जा रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखिए कि हॉलमार्क वाली ज्वैलरी ही लें. बगैर हॉलमार्क वाली ज्वैलरी नहीं खरीदें क्योंकि वापस बिक्री के समय उसके सही दाम का मिलना मुश्किल हो सकता है. बता दें कि बिक्री के समय हॉलमार्क वाली ज्वैलरी का मूल्य मौजूदा बाजार भाव पर तय होती है. इसलिए हॉलमार्क सर्टिफिकेट वाली ज्वैलरी ही खरीदें. सामान्तया ज्वैलर 22 कैरेट यानी 91.6 फीसदी शुद्धता वाली गोल्ड ज्वैलरी की बिक्री करता है. 22 कैरेट वाली ज्वैलरी पर 915 हॉलमार्क का चिह्न अंकित रहता है. 18 कैरेट की ज्वैलरी का सोना 75 फीसदी शुद्ध होता है.