BREAKING NEWS
  • IND vs WI, 1st T20 Live: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया, मिली ऐतिहासिक जीत- Read More »

धनतेरस (Dhanteras) पर सोने के जेवर (Gold Jewellery) को बदलने का Simple Formula, जानें और बचाएं पैसे

विकास कुमार  |   Updated On : October 25, 2019 02:18:30 PM
Dhanteras 2019 Gold Silver Exchange Rate

Dhanteras 2019 Gold Silver Exchange Rate (Photo Credit : फाइल फोटो )

ख़ास बातें

  •  आज मनाया जा रहा है धनतेरस का त्यौहार. 
  •  धनतेरस पर सोने चांदी के जेवर खरीदने का है चलन. 
  •  इसी वजह से गोल्ड या सोने (Spot Gold Price) का इतना ज्यादा खपत केवल भारत में ही होता है. 

नई दिल्ली:  

Dhanteras 2019 Gold Silver Exchange Rate: धनतेरस (Dhanteras 2019) और दीपावली (Deepwali 2019) पर लोग सोने चांदी (Gold Silver) नए के जेवर खरीदते हैं. कुछ लोग पुराने जेवरों को बेचकर या बदलकर (Exchange of Gold Jewellery) भी नये जेवर बनवाते हैं. आपको बता दें कि सोने (Gold Price Today) का उपयोग करने में भारतीय महिलाएं काफी आगे है.

इसी वजह से गोल्ड या सोने (Spot Gold Price) का इतना ज्यादा खपत केवल भारत में ही होता है. लेकिन दिक्कत तब होती है जब आप इन जेवरों (Jewellery) का इस्तेमाल कर आप इन्हें वापस करते हैं. आपको लगता है कि आप को कम पैसे मिल रहे हैं. तो आज हम आपसे इसी चीज को डिस्कस करने जा रहे हैं कि आखिर वापसी के वक्त सोने का भाव (Gold Rate) कैसे डिसाइड होता है.

यह भी पढ़ें: धनतेरस पर ज्वैलर्स ही नहीं ये बैंक भी दे रहे हैं गोल्ड ज्वैलरी पर बंपर डिस्काउंट

आइये जानें कैसे तय होता है भाव

आपके जेवर (ज्वैलरी) की कीमत उस जेवर (Jewellery) की शुद्धता (Purity) पर निर्भर करती है. आइये आपको बताते हैं कि आप अपने जेवर की शुद्धता कैसे समझ सकते हैं. आपको बस ये जानना होगा कि आपका जेवर कितने कैरेट का बना है. अब समझ लीजिए कि आपकी ज्वैलरी 18 कैरेट की बनी है तो इसकी प्यूरिटी कैसे निकलेगी. दरअसल, आपको कुछ बड़ा करने की जरूरत नहीं है. बस करना ये है कि आपको 18 कैरेट को एक मैजिकल नंबर से गुणा करना है और आपकी ज्वैलरी (Jewellery) की प्योरिटी निकल आएगी.

क्या है मैजिकल नंबर
अब आपको हम बताने जा रहे है कि वो मैजिकल नंबर क्या है. दरअसल वो मैजिकल नंबर 4.166 है. 18 कैरेट x 4.166 = 74.988% यानि कि आपका जेवर इतना फीसदी शुद्ध है, जबकि इसके अलावा इसमें लगभग 25 फीसदी अन्य धातु का मिश्रण किया गया है ताकी ये हार्ड हो सके. आपको इसी तरह अगर आपका जेवर 22 कैरेट का है तो इसकी शुद्धता इस तरह से निकलेगी. 22 x 4.166 = 91.652% यानी कि आपका जेवर इतना शुद्ध है. बता दें कि ज्वैलरी बनाने कि लिए सोने के अतिरिक्त अन्य धातुएं भी मिश्रित की जाती हैं ताकि ज्वैलरी बनने के बाद वो अपने शेप में बनी रह सके. अगर आपने प्योर सोने की ज्वैलरी बनाने की कोशिश की तो वह अपने आकार में नहीं रह पाएगा. बता दें कि मैजिकल नंबर 9 कैरेट के नीचे काम नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: सोने (Gold) की हॉलमार्किंग (Hallmark) क्या है, कैसे तय होता है 22 कैरेट, 18 कैरेट

कैसे तय होता है रिटर्न रेट
आपको बताते हैं कि आपके जेवर का रिटर्न रेट कैसे डिसाइड होता है. मान लीजिए आपका जेवर 18 कैरेट का है और उसका वजन 10 ग्राम है. आज का सोने का करेंट रेट 38,000 रुपये प्रति दस ग्राम का है तो अब कैसे रिटर्न रेट निकालें.

  • सोने का भाव x कैरेट= XYZ
  • XYZ x जेवर का वजन= जेवर का रिटर्न वैल्यू
  • 38000 x 74.988 = 18,235 यानी कि आपका सोने का जेवर इस रेट पर वापस लिया जा रहा है. (ये रेट दुकानदार नीचे करके भी लगा सकता है क्योंकि दुकानदार को भी इस पुराने लिए जेवर को फिर से रिफाइन करवाना होगा जिसमें काफी खर्च आता है. )
  • अब 18,235 से अपने जेवर के कुल वजन का गुणा कर दें तो आपका कुल रिटर्न प्राइज निकल आता है. 18235 x 10 = 18,235 रुपये यानी आपके 10 ग्राम जेवर का आपको 18 हजार दो सौ पैंतीस रुपये मिलेंगे. तो इस आसान तरीके से आप अपने जेवर का रिटर्न प्राइज आसानी से जान सकते हैं.

First Published: Oct 25, 2019 02:18:30 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो