BREAKING NEWS
  • सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): सरकारी कर्मचारियों के लिए हाल में हुए ये 5 बदलाव- Read More »
  • बीजेपी में जल्‍द शामिल हो सकते हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया, अटकलों का बाजार गर्म- Read More »
  • गुजरात में आतंकी हमले की आशंका, राज्य की सीमाओं पर अलर्ट- Read More »

Gold Price Today: ऊंचा भाव होने के बावजूद बढ़ा इंपोर्ट, जानें सोने-चांदी के ताजा भाव

News State Bureau  |   Updated On : July 16, 2019 01:42 PM
Gold Price Today 16 July

Gold Price Today 16 July

ख़ास बातें

  •  पिछले साल के मुकाबले सोने का इंपोर्ट 13 फीसदी, चांदी का इंपोर्ट 14 फीसदी से ज्यादा बढ़ा
  •  महंगी धातुओं पर आयात शुल्क 2.5 फीसदी बढ़ने के बाद हाजिर में सोने-चांदी की मांग में सुस्ती
  •  जून में करीब 2.70 अरब डॉलर के सोने का इंपोर्ट, जून 2018 में करीब 2.39 अरब डॉलर का इंपोर्ट

नई दिल्ली:  

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले महीने महंगी धातुओं के भाव ऊंचे होने के बावजूद भारत में सोने-चांदी की मांग में कमी नहीं आई और पिछले साल के मुकाबले सोने के आयात का मूल्य 13 फीसदी बढ़ गया जबकि चांदी के आयात में 14 फीसदी से ज्यादा का इजाफा हुआ. हालांकि हाल ही में भारत में महंगी धातुओं पर आयात शुल्क में 2.5 फीसदी की वृद्धि होने के बाद इस महीने देश के हाजिर बाजार में सोने-चांदी की मांग में सुस्ती बताई जा रही है.

यह भी पढ़ें: इनकम टैक्स रिटर्न (ITR): कैसे भरें आईटीआर फॉर्म 1, आसान भाषा में समझें पूरी प्रक्रिया

जून में 2.70 अरब डॉलर सोने का इंपोर्ट
केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, इस साल जून में भारत ने करीब 2.70 अरब डॉलर का सोना आयात किया, जबकि एक साल पहले जून 2018 में देश में करीब 2.39 अरब डॉलर का सोना आयात हुआ था. इस प्रकार सोने के आयात में पिछले साल के मुकाबले 13.02 फीसदी की वृद्धि हुई. वहीं, बीते महीने जून में 41.69 करोड़ डॉलर की चांदी का आयात किया गया, जबकि पिछले साल इसी महीने चांदी के आयात का मूल्य 36.42 करोड़ डॉलर था. इस प्रकार चांदी का आयात इस साल जून में पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 14.47 फीसदी बढ़ गया.

यह भी पढ़ें: कच्चे तेल (Crude Oil) का भाव कम होने से 13 फीसदी घटा ऑयल इंपोर्ट का खर्च

हाजिर बाजार में आज क्या रहा सोने का भाव
मंगलवार को दिल्ली और मुंबई में सोने का भाव क्रमश: 35,590 रुपये और 35,550 रुपये प्रति 10 ग्राम दर्ज किया गया है. कोलकाता, चेन्नई और अहमदाबाद में सोने का भाव क्रमश: 35,665 रुपये, 35,620 रुपये और 35,535 रुपये प्रति 10 ग्राम दर्ज किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: RBI ने SBI पर लगाया 7 करोड़ रुपये जुर्माना, जानें क्यों, पढ़ें पूरी खबर

जून में सोने का मासिक औसत भाव 1,361.76 डॉलर प्रति औंस
अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर इस साल जून में सोने का मासिक औसत भाव 1,361.76 डॉलर प्रति औंस रहा है, जबकि पिछले साल जून में सोने का औसत भाव 1,315.09 डॉलर प्रति औंस रहा. इस प्रकार पिछले साल के मुकाबले सोने के भाव में औसतन 3.5 फीसदी की तेजी रही. इसी महीने पांच जुलाई को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में चालू वित्त वर्ष का पूर्ण बजट पेश करते हुए महंगी धातुओं पर सीमा शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी करने की घोषणा की थी.

यह भी पढ़ें: BHEL की जमीन पर फैक्टरी लगाएंगे बाबा रामदेव, महाराष्ट्र सरकार ने की पेशकश

इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने से घट सकती है सोने की मांग
सरार्फा बाजार सूत्रों के अनुसार आयात शुल्क में वृद्धि से देश में सोने और चांदी की मांग सुस्त पड़ गई है. केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती की संभावना से सोने में निवेश मांग बढ़ी है जिससे भारत में भी जून में सोने का आयात पिछले साल से 13 फीसदी बढ़कर 2.70 अरब डॉलर हो गया, लेकिन भारत में सोना व अन्य कीमती धातुओं पर सीमाशुल्क में वृद्धि के बाद सोने की मांग में गिरावट आएगी. उन्होंने कहा कि देश में आर्थिक विकास की रफ्तार कमजोर होने के साथ-साथ अब सीमा शुल्क में वृद्धि और कीमतों में रहने वाली अस्थिरता से देश में सोने की उपभोक्ता मांग
सुस्त रह सकती है.

यह भी पढ़ें: 31 जुलाई से पहल भरें ITR नहीं तो भरना पड़ सकता है जुर्माना

घरेलू सर्राफा बाजार में सोने की मांग सुस्त होने के कारण सोने का भाव जहां अक्षय तृतीया के अवसर पर प्रीमियम पर चल रहा था वहां अब डिस्काउंट पर चल रहा है. बाजार सूत्रों ने बताया कि इस समय मुबई हाजिर बाजार में सोने का भाव लंदन बुलियन मार्केट एसोसिएशन के भाव से 1,250 रुपये प्रति 10 ग्राम कम है, जबकि अक्षय तृतीया के मौके पर भारत में सोने का भाव लंदन बुलियन मार्केट एसोसिएशन के भाव से ऊंचा चल रहा था. मुंबई में 22 कैरट का सोने का भाव पिछले सत्र में 35,565 रुपये और 24 कैरट का सोने का भाव 35,715 रुपये प्रति 10 ग्राम था. (इनपुट IANS)

First Published: Tuesday, July 16, 2019 01:42:35 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Gold-silver Spot Rate Today, Gold-silver Price Outlook, Gold-silver Price Today, Gold Price, Commodity Market, Gold-silver News, Commodity Market, Latest News, Headlines, Business News In Hindi,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

न्यूज़ फीचर

वीडियो