भारत में बुलियन बैंकिंग (Bullion Banking) को लेकर चर्चाएं शुरू, आम आदमी को होंगे बड़े फायदे

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : November 01, 2019 03:23:28 PM
बुलियन बैंकिंग को लेकर चर्चाएं शुरू, आम आदमी को होंगे बड़े फायदे

बुलियन बैंकिंग को लेकर चर्चाएं शुरू, आम आदमी को होंगे बड़े फायदे (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

भारत में भी बुलियन बैंकिंग (Bullion Banking) को लेकर चर्चाएं शुरू हो चुकी हैं. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) ने भारत सरकार (Indian Government) को देश में चरणबद्ध तरीके से बुलियन बैंकिंग शुरू करने की सलाह दी है. बता दें कि मौजूदा समय में चीन और यूरोपीय देशों में बुलियन बैंकिंग हो रही है. WGC द्वारा जारी बयान के मुताबिक भारतीय गोल्ड मार्केट (Indian Gold Market) में काफी चुनौतियां हैं. देश में आए दिन सोने की क्वॉलिटी को लेकर सवाल उठते रहते हैं. इसके अलावा यह मार्केट अभी भी पूरी तरह से संगठित नहीं है.

यह भी पढ़ें: सारी मोबाइल कंपनियां हो जाएंगी धराशायी, अब ये कंपनी फोन करने के देगी पैसे

दुनियाभर में अलग पहचान बनाने का अवसर
WGC के बयान के मुताबिक मौजूदा स्थितियों को देखते हुए सोने के मार्केट में भारत के पास दुनियाभर में अपनी अलग पहचान साबित करने का अवसर है. बता दें कि भारत दुनिया में सोने (Gold Price Today) का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है. भारत में हर साल 850 टन से 900 टन सोने की खपत होती है.

यह भी पढ़ें: क्रेडिट स्कोर (Credit Score) खराब है कोई बात नहीं, हम आपको बताएंगे इसे कैसे सही करें

क्या है बुलियन बैंकिंग - What Is Bullion Banking
सोने को सबसे अच्छा लिक्विड एसेट क्लास माना जाता है. दरअसल, इसे आसानी से भुनाया जा सकता है. अमेरिका, यूके, चीन और स्विट्जरलैंड समेत कई देशों में बुलियन बैंकिंग चल रही है. केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) का कहना है कि बुलियन बैंकिंग पूरी तरह से पारंपरिक बैंकिंग के जैसी ही है और अब अपने देश में भी इसके विस्तार की बात हो रही है जो कि अच्छी बात है. उनका कहना है कि बुलियन बैंकिंग के शुरू होने पर घर में रखे सोने का अच्छा प्रबंधन हो पाएगा.

यह भी पढ़ें: बिजनेस शुरू करने के लिए पर्सनल लोन (Personal Loan) कैसे लें, जानें इसे पाने का पूरा तरीका

बुलियन बैंक के आने से काफी फायदा
अजय का कहना है कि बुलियन बैंकिंग के अंतर्गत गोल्ड के बदले कर्ज, निवेश और सोने की ट्रेडिंग की जा सकेगी. अजय कहते हैं कि बुलियन बैंकिंग से घर में रखे सोने का सही उपयोग हो पाएगा. उनका कहना है कि चीन में सबसे ज्यादा सोने की खपत है और वहां के बैंक बुलियन बैंकिंग में काफी बड़ी मात्रा में शामिल हैं. उनका कहा है कि बुलियन बैंक के आने से आम लोगों को काफी फायदा होने जा रहा है. इसके आने के बाद आम लोगों को ज्वैलर्स के पास सोना बेचने की मजबूरी नहीं रह जाएगी.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

First Published: Nov 01, 2019 03:23:03 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो