logo-image

किसी भी लक्ष्य को हासिल करने के लिए केंद्र-राज्यों का एक साथ काम करना जरूरी, निर्मला सीतारमण का बयान

राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ शुक्रवार को बजट पूर्व बैठक में सीतारमण ने कहा कि केंद्र आर्थिक वृद्धि की दिशा तय करता है, लेकिन जमीन पर इसका प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करना राज्यों का काम है.

Updated on: 22 Jun 2019, 07:14 AM

highlights

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्यों से केंद्र के साथ मिलकर काम करने का आह्वान किया 
  • केंद्र आर्थिक वृद्धि की दिशा तय करता है, लेकिन क्रियान्वयन सुनिश्चित करना राज्यों का काम
  • राज्यों, और संघ शासित प्रदेशों का सहयोग मांगा है ताकि लोगों की आकांक्षाओं को पूरा कर सकें

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने राज्यों का आह्वान किया है कि वे केंद्र के साथ मिलकर काम करें. राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ शुक्रवार को बजट पूर्व बैठक में सीतारमण ने कहा कि केंद्र आर्थिक वृद्धि की दिशा तय करता है, लेकिन जमीन पर इसका प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करना राज्यों का काम है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price 22 June: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के नए रेट, जानें आज के ताजा भाव

केंद्र और राज्यों का मिलकर काम करना जरूरी
उन्होंने कहा कि जब तक राज्य और केंद्र मिलकर काम नहीं करेंगे, लक्ष्यों को हासिल नहीं किया जा सकता. मंत्री ने लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों का समर्थन मांगते हुए अपनी ओर से भी पूरे सहयोग का भरोसा दिलाया.

यह भी पढ़ें: 35th GST council meet: 1 जनवरी 2020 से सभी व्यवसायों के लिए एकल वापसी तय

बजट पर विचार विमर्श के लिए बुलाई गई बैठक को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि जब तक राज्य और केंद्र साथ मिलकर काम नहीं करेंगे किसी भी लक्ष्य को हासिल नहीं किया जा सकता. आर्थिक वृद्धि की दिशा तय करना केंद्र की जिम्मेदारी है जबकि जमीन पर इसके क्रियान्वयन का दायित्व राज्यों का है.

यह भी पढ़ें: घरेलू वायदा बाजार (MCX) में सोना 6 साल की ऊंचाई पर पहुंचा, भविष्य में भी तेजी के संकेत

निर्मला सीतारमण ने सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों का सहयोग मांगा है ताकि लोगों की आकांक्षाओं को पूरा किया जा सके. साथ ही उन्होंने वांछित लक्ष्यों को हासिल करने के लिए पूर्ण सहयोग का भरोसा दिलाया. उन्होंने कहा कि केंद्र से राज्यों को अधिक कोष का बंटवारा किया गया है.

यह भी पढ़ें: अगले साल रिलायंस जियो (Reliance Jio) लाएगा निवेश करने वालों के अच्छे दिन

हाल के समय में यह 8,29344 करोड़ रुपये से बढ़कर 12,38,274 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. 14वें वित्त आयोग में कर बंटवारे में राज्यों का हिस्सा बढ़कर 42 प्रतिशत पर पहुंच गया है जो 13 वें वित्त आयोग के दौरान 32 प्रतिशत था.