logo-image

'अर्थव्यवस्था नीचे जा रही है, तो शेयर बाजार कैसे ऊपर जा रहा है'

पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमणियन (Arvind Subramanian) ने कहा कि उनके लिए यह ‘पहेली’ है कि शेयर बाजार (Share Bazaar) कैसे चढ़ रहा है.

Updated on: 20 Dec 2019, 11:34 AM

अहमदाबाद:

पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार (Former Chief Economic Adviser) अरविंद सुब्रमणियन (Arvind Subramanian) ने इस बात पर हैरानी जताई है कि शेयर बाजार (Share Market) कैसे चढ़ रहा है, जबकि देश की अर्थव्यवस्था (Indian Economy) लगातार नीचे जा रही है. सुब्रमणियन ने कहा कि उनके लिए यह ‘पहेली’ है कि शेयर बाजार (Share Bazaar) कैसे चढ़ रहा है.

यह भी पढ़ें: प्याज ने बढ़ाई रिजर्व बैंक (RBI) की चिंता, खुदरा महंगाई में आ सकती है तेजी

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के पहले मुख्य आर्थिक सलाहकार सुब्रमणियन ने बृहस्पतिवार को भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद (आईआईएम-ए) में ‘एनएसई सेंटर फॉर बिहेवियरल साइंस इन फाइनेंस, इकनॉमिक्स एंड मार्केटिंग’ के उद्घाटन के मौके पर यह बात कही. उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि इस केंद्र के अर्थशास्त्र के बर्ताव पर पहली परियोजना से मुझे इस सवाल का जवाब मिल सकेगा कि कैसे अर्थव्यवस्था (Economy) नीचे और नीचे और शेयर बाजार ऊपर और ऊपर जा रहा है.

यह भी पढ़ें: सेंसेक्स (Sensex) एक बार फिर नई ऊंचाई पर, 12,900 के ऊपर चढ़ा निफ्टी

सुब्रमणियन ने हाल में कहा था कि गहरी मंदी की ओर जा रहा है भारत
सुब्रमणियन ने कहा कि यदि आप मेरे लिए इस पहेली को सुलझा सकते हैं तो मैं अमेरिका से सीधे यहां आऊंगा. इसके अलावा कई और चीजें मुझे समझ नहीं आती हैं जैसे भारत के वित्तीय बाजार (Financial Market). सुब्रमणियन ने हाल में कहा था कि भारत गहरी मंदी की ओर जा रहा है.

यह भी पढ़ें: Gold News: सोना खरीदने या बेचने जा रहे हैं तो यह ख़बर जरूर पढ़ लें

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स गुरुवार को 115.35 अंक या 0.28 प्रतिशत की बढ़त के साथ नए रिकॉर्डस्तर 41,673.92 अंक पर बंद हुआ. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 38.05 अंक या 0.31 प्रतिशत की बढ़त के साथ 12,259.70 अंक के नए उच्चस्तर पर बंद हुआ.